छत्तीसगढ़

छत्त्तीसगढ़ में अब खिलाड़ियों को मिलेंगे उड़ान के नये अवसर

Admin2
20 Oct 2020 5:16 AM GMT
छत्त्तीसगढ़ में अब खिलाड़ियों को मिलेंगे उड़ान के नये अवसर
x

राज्य के मुखिया भूपेश बघेल की परिकल्पना खेलबो-जीतबो गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ अब साकार होने की दिशा में आगे बढ़ रही है। राज्य सरकार अपने प्रतिभावान खिला़िड़यों को नये अवसर प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। राज्य सरकार के प्रयासों से ही अब राज्य के भीतर छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी की स्थापना होने जा रही है। भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी को मान्यता मिलने से राज्य के खिलाडियों में खुशी का माहौल है। इसके लिए राज्य भर के खिलाड़ियों ने सरकार का धन्यवाद किया है। राज्य शासन द्वारा राज्य में खेलो के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं। राज्य में अब एक 'आवासीय हॉकी अकादमी' की स्थापना होने जा रही है। एथलेटिक, रेसलिंग एवं स्वीमिंग के लिए 'एक्सीलेंस सेन्टर' बिलासपुर शहर मे खोला जायेगा। खेल प्रतिभाओं को निखारने का कार्य एक्सीलेंस सेन्टर के माध्यम से किया जाएगा। इस सेन्टर के खुलने से बिलासपुर के साथ-साथ राज्य के अन्य खिलाड़ियो को उच्च स्तर के प्रशिक्षण प्राप्त हो सकेगा।

महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों के लिए आवासीय हॉकी अकादमी की स्थापना रायपुर में की जायेगी। जिससे राज्य के हॉकी खिलाड़ियों को प्रशिक्षण की बेहतर सुविधा मिलेगी। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा शीध्र ही आवासीय हॉकी अकादमी के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। चयनित खिलाडियों को छात्रावास, भोजन एवं अन्य खेल संबंधी समस्त सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी।

तीरंदाजी का प्रशिक्षण राज्य के खिलाडियों को पहले से रायपुर में दिया जा रहा है। राज्य में छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है, ताकि खेलों के विकास के लिए अधारभूत संरचनाओं का विकास किया जा सके। खिलाडियों के प्रशिक्षण के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश भर में प्रशिक्षकों के नए पदों के सृजन की कार्यवाही की जा रही है।

भारतीय खेल प्राधिकरण से मान्यता मिलने से अब खेलों के विकास के लिए केन्द्र द्वारा भी आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी रायपुर के लिए जल्द ही भारतीय खेल प्राधिकरण और राज्य सरकार के खेल और युवा कल्याण विभाग के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta