छत्तीसगढ़

आर्मी में अग्निवीर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, छतीसगढ़ के इन बोर्डों को मिली मान्यता

Rounak
20 Jun 2022 3:56 PM GMT
आर्मी में अग्निवीर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी, छतीसगढ़ के इन बोर्डों को मिली मान्यता
x
बड़ी खबर

रायपुर: आर्मी में अग्निवीर के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। अलग अलग तिथियों से जल सेना, थल सेना व वायु सेना में भर्ती के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास किशोर इसमें हिस्सा ले सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया में सैनिकों, पूर्व सैनिकों की संतानों के अलावा खिलाड़ियों,एनसीसी सर्टिफिकेट धारियों, आईटीआई पास युवाओ के अलावा आईटी में सर्टिफिकेट धारी युवाओं को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। https://joinindianarmy.nic.in/

अग्निवीर जीडी के लिए दसवीं 45 फीसदी अंको के साथ पास होना चाहिये। अग्निवीर टेक्निकल के लिए 12 वीं में फिजिक्स ,कैमेस्ट्री व मैथ्स सब्जेक्ट 50 फीसदी अंको के साथ उतीर्ण होना चाहिये। इसी तरह अग्निवीर ट्रेड्समैन के लिए दसवीं के अलावा आठवीं पास को भी मौका मिलेगा।
छतीसगढ़ के इन बोर्डो को मिली मान्यता:-
अग्निवीर के लिए छतीसगढ़ के छतीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल,ओपन स्कूल बोर्ड, संस्कृत विद्यामंडलम छतीसगढ़ उर्दू बोर्ड को मान्यता दी गई है। यहां से पास होकर डिग्री लेने वाले युवा भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते है।
अभ्यर्थी joinindianarmy. nic. in पर ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्र सीमा साढ़े सत्रह से इक्कीस वर्ष रखी गई है। हालांकि इस वर्ष के लिये दो वर्ष की छूट है। प्रतिवर्ष 30 दिन की छुट्टी के अलावा सिक लिव भी अग्निवीरो को मिलेगी। 24 जुलाई से फेज वन ऑनलाइन एक्जाम होगा व दिसम्बर में पहले बैच का प्रशिक्षण शुरू होगा।
ये होगा सैलरी स्ट्रक्चर:-
पहले साल- 30 हजार रुपये महीने
दूसरे साल- 33000 रुपये महीने
तीसरे साल- 36500 रुपये महीनेआखिरी साल- 40000 रुपये महीने
मिलेंगे ये भत्ते:-
सैलरी के साथ रिस्क एवं हार्डशिप, राशन, ड्रेस और यात्रा भत्ता मिलेगा. जबकि महंगाई भत्ता अलाउंस और मिलिट्री सर्विस पे नहीं मिलेगा.
चार साल की सेवा के बाद मिलेगा
10.4 लाख का सेवा निधि पैकेज:-
अग्निवीर को चार बाद सेवा से मुक्त होने पर 10.4 लाख रुपये और इस पर ब्याज मिलेगा. इसमें 5.2 लाख रुपये अग्निवीर के कॉर्प्स फंड के होंगे और इतनी ही धनराशि सरकार देगी.
स्किल सर्टिफिकेट्स
अग्निवीर को चार साल की सेवा के बाद स्किल सर्टिफिकेट और 12वीं के समकक्ष योग्यता प्रमाण पत्र भी मिलेगा.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta