छत्तीसगढ़

रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग शुरू, आईआईटी और मेडिकल के छात्रों को पढ़ाएंगे एक्सपर्ट शिक्षक

Rounak
24 Aug 2021 10:07 AM GMT
रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग शुरू, आईआईटी और मेडिकल के छात्रों को पढ़ाएंगे एक्सपर्ट शिक्षक
x

रायपुर। आईआईटी और मेडिकल जैसी तकनीकी संस्थानों में प्रवेश की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अब राज्य के छात्र-छात्राओं को प्रदेश के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। राजधानी रायपुर में ही राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग की सुविधा हो गई है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जिन-एडू संस्थान द्वारा संचालित आईआईटी-मेडिकल जोन (कोचिंग सेंटर) का आज यहां सिविल लाइन में शुभारंभ किया।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ने रायपुर में राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग शुरू होने पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में पहली बार आईआईटी-मेडिकल जोन द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों के लिए डिजिटल क्लासरूम के माध्यम से कम खर्च पर कोचिंग उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग इंट्रेन्स एक्जाम की कोचिंग देने वाले देश के एक्सपर्ट टीचर बच्चों को कोचिंग देंगे। डॉ. टेकाम ने कहा कि हर माता-पिता का सपना होता है कि उनका बच्चा बेहतर शिक्षा ग्रहण करें। राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ में भी तेजी से शैक्षणिक सुविधाएं बढ़ी है। शिक्षा व्यवस्था दिनों-दिन बेहतर होते जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय प्रतियोगिता का समय है। इसके लिए जरूरी है कि प्रतिभागी बच्चों को इस तरह तैयार किया जाए कि वह राष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी हासिल कर सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि रायपुर में इस कोचिंग संस्थान के शुरू होने से छत्तीसगढ़ से आईआईटी-मेडिकल में प्रवेश के लिए सफल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा होगा।

रेरा के अध्यक्ष विवेक ढांड ने कहा कि यह हाईटेक कोचिंग संस्थान राजधानी रायपुर के साथ देश के 16 स्थानों पर संचालित होगी। विद्यार्थियों को यहां ऑनलाईन और आफलाईन कोचिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। क्लासरूम में डिजीटल बोर्ड पर पढ़ाई जाने वाली पाठ्य सामग्री को इस संस्थान के देश भर में संचालित क्लासरूम में छात्र देख और सुन सकेंगे। इसके अलावा किसी भी क्लासरूम में छात्र द्वारा पूछे गए प्रश्न को विद्यार्थी सुनकर अपने डाउट को क्लीयर कर सकेंगे। कार्यक्रम को कोचिंग संस्थान के प्रशांत शर्मा ने भी संबोधित किया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta