छत्तीसगढ़

मंत्री टीएस सिंहदेव ने श्रोताओं के राज्य शासन की नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित सवालों के दिए जवाब

Admin2
25 Oct 2020 3:27 PM GMT
मंत्री टीएस सिंहदेव ने श्रोताओं के राज्य शासन की नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित सवालों के दिए जवाब
x

फाइल फोटो 

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने आज रेडियो पर राज्य शासन की नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों से संबंधित श्रोताओं के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने आज शाम साढ़े सात बजे आकाशवाणी रायपुर से प्रसारित विशेष कार्यक्रम 'हमर ग्रामसभा' में पत्रों, एसएमएस और व्हाट्सएप के माध्यम से श्रोताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने 'पेसा' कानून के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि कोरोना महामारी के कारण इसकी तैयारियों में विलंब हो रहा है। सरकार इसके सभी भागीदारों से चर्चा कर 'पेसा' लागू करने के लिए नियम बनाएगी। विधानसभा के आगामी बजट सत्र में इसका प्रस्ताव प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाएगा।

सिंहदेव ने 'हमर ग्रामसभा' में बताया कि ऐसी ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों और जिला पंचायतों में जहां दिव्यांग प्रतिनिधि चुनकर नहीं आए हैं, वहां इस वर्ग के प्रतिनिधि मनोनीत किए जाएंगे। ग्राम पंचायतों और जनपद पंचायतों में एक-एक तथा जिला पंचायतों में दो दिव्यांग प्रतिनिधियों का मनोनयन किया जाएगा। इस संबंध में प्रस्ताव कैबिनेट में पास हो चुका है। उन्होंने कोरोना काल में छत्तीसगढ़ लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने के संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मनरेगा के माध्यम से उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उनकी रुचि के क्षेत्रों में उनका कौशल विकास कर उन्हें काम दिलाने की कोशिश की जा रही है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री सिंहदेव ने कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायत विकास योजना, पंचायतों के लिए वित्तीय संसाधन, गांवों में सड़क निर्माण, धान खरीदी की व्यवस्था, बैंक सखियों के काम, प्रदेश में मनोरोगियों के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा से जुड़े प्रश्नों के साथ ही सफाई कर्मचारी संघ एवं वेटरीनरी कर्मचारी संघ द्वारा पूछे गए सवालों के भी जवाब दिए।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta