छत्तीसगढ़

मंत्री शिवकुमार डहरिया ने की नगरीय निकायों में संचालित योजनाओं की समीक्षा

Janta Se Rishta Admin
28 Jun 2022 8:38 AM GMT
मंत्री शिवकुमार डहरिया ने की नगरीय निकायों में संचालित योजनाओं की समीक्षा
x

रायपुर। नगरीय निकायों में संचालित योजनाओं की समीक्षा यहां न्यू सर्किट हाउस में नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया कर रहे हैं।

शिक्षा विभाग की फ्लैगशिप स्कीम की जानकारी को तत्काल पोर्टल पर एंट्री करना सुनिश्चित् करें

निपुण धमतरी के तहत कक्षा पहली से आठवीं तक के हर विद्यार्थी का गणीतीय एवं भाषायी ज्ञान के साथ ही उसके सीखने के स्तर का आंकलन निरन्तर करते रहना होगा। कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने आज सुबह साढ़े नौ बजे से आहूत स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी और संबद्ध विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग की अनेक फ्लैगशिप योजना है, उनकी प्रगति की तत्काल पोर्टल में एन्ट्री करें। उन्होंने समग्र शिक्षा के प्रोग्रामर को पोर्टल एंट्री के लिए नोडल के रूप में कार्य करने के निर्देश दिए।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने साफ तौर पर कहा कि जिले के स्कूलों में मूलभूत अधोसंरचना जैसे पेयजल, शौचालय, विद्युतीकरण, फर्नीचर, विद्यार्थियों के दर्ज संख्या के हिसाब से शिक्षकों की उपलब्धता इत्यादि की जानकारी सभी संकुल समन्वयकों को अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों की कमियां अथवा समस्याओं की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी सहित विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक को होनी चाहिए तभी उनका हल वे कर पाएंगे। कलेक्टर श्री एल्मा ने शिक्षा विभाग से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं के आधार पर फिर से एजेन्डा तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

इस मौके पर शिक्षा विभाग की फ्लैगशिप योजनाओं सहित शिक्षा सत्र 2021-22 के परीक्षा परिणामों की भी कलेक्टर ने समीक्षा की। साथ ही हर स्कूल में संकुल समन्वयक और संकुल प्राचार्य को नियमित बैठक लेकर स्कूलों में अधोसंरचना, शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, स्कूलों की सतत मॉनिटरिंग आदि सुनिश्चित करने के निर्देश उन्होंने बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित स्कूल शिक्षा विभाग और संबद्ध विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta