छत्तीसगढ़

शराब पीकर वाहन चलाने पर निरस्त होगा लाइसेंस

Rounak
15 Sep 2021 5:21 AM GMT
शराब पीकर वाहन चलाने पर निरस्त होगा लाइसेंस
x

ट्राफिक विभाग ने एक दिन में एक लाख से अधिक का लगाया जुर्माना

रायपुर (जसेरि): पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के आदेशानुसार राजधानी रायपुर में सुगम यातायात व्यवस्था बनाने और उल्लंघन कर्ता वाहन चालकों पर सख्त कार्रवाई करने के परिपालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रायपुर शहर तारकेश्वर पटेल के निर्देशानुसार यातायात पुलिस रायपुर और थाना बल द्वारा संयुक्त रुप से विशेष अभियान कार्रवाई के तहत विगत 3 दिनों से वीआईपी रोड में नशे की हालत में वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध रात्रि 12 से 2 तक चेकिंग अभियान चलाया गया. जिसमें 25 से अधिक की संख्या में वाहन चालक नशे के हालत में वाहन चलाते पाए जाने पर उनका वाहन जप्त कर प्रकरण न्यायालय भेजा गया. मंगलवार को 11 वाहन चालक न्यायालय में प्रस्तुत हुए. जिन पर 10000-10000 रुपए का जुर्माना लगाते हुए न्यायालय द्वारा प्रकरण का निराकरण किया गया. कुल एक लाख दस हजार रुपए 110000 फाइन काटा गया. अभी भी बहुत से शराबी वाहन चालकों का वाहन यातायात थानों में जब्त रखा हुआ है. जिनका प्रकरण न्यायालय पेश किए जाने की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही शराबी वाहन चालकों का लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई भी यातायात पुलिस करने जा रही है. इसके लिए प्रतिवेदन तैयार कर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय को भेजने की कार्रवाई की जा रही है. पुलिस ने राजधानी रायपुर में चलने वाले दो पहिया और चार पहिया वाहन चालकों से अपील है कि वे यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाएं. नशे की हालत में वाहन कदापि ना चलाएं।
. यातायात संकेतों का पालन करें. निर्धारित गति सीमा में ही वाहन चलाएं. रॉन्ग साइड ना चले. बिना हेलमेट दो पहिया वाहन ना चलाएं. कार चलाते समय सीट बेल्ट अनिवार्य रूप से बांधे. किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन कर वाहन कदापि ना चलाएं अन्यथा रायपुर पुलिस द्वारा दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी, जिसका जिम्मेदार वाहनचालक होंगे.
अपराधियों और वारंटियों के खिलाफ अभियान, 98 पर कार्रवाई
रायपुर पुलिस द्वारा अपराधियों और वारंटियों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाया गया। पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल ने कार्यभार संभालते ही अपराधियों पर शिकंजा कसने के मद्देनजर थानावार लंबित अपराधों व वारंटियों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद सभी थाना प्रभारियों को लंबित गंभीर अपराधों सहित अजमानतीय अपराधों में संलिप्त व फरार आरोपितों को गिरफ्तार कर संबंधित न्यायालय के समक्ष पेश करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके बाद पुलिस ने अभियान चलाकर अलग-अलग थानों के गंभीर अपराधों के 61 स्थायी वारंट और 37 गिरफ्तारी वारंट कुल 98 स्थायी-गिरफ्तारी वारंटों की तामीली कर आरोपितों को संबंधित न्यायालय में पेश किया गया। वहीं अजमानतीय अपराधों में संलिप्त व फरार कुल 40 आरोपितों को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की गई। इसके अलावा धारदार हथियार से आम लोगों को आतंकित करते थाना गुढिय़ारी क्षेत्र के कलिंग नगर सीएसईबी गेट पास आरोपित जितेंद्र सिंह ठाकुर, सुमित सोनी और अर्जुन दीप को गिरफ्तार कर तीनों के कब्जे से तीन नग धारदार व घातक हथियार जब्त कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की गई।
इसके अलावा कबीर नगर, मुजगहन और आरंग थाने में कुल 12 लोगों को अड्डेबाजी करते हुए और संदिग्ध पाए जाने पर कार्रवाई की गई।
बुआ को घर छोडऩे जा रहे युवक की वाहन के टक्कर से मौत
सांंकरा में अंडरब्रिज नहीं बनने के कारण आए दिन मौत की घटना घट रही है। इसके बावजूद विभाग में बैठे जिम्मेदार अधिकारियों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। इसका खामियाजा यहां से गुजर रहे दोपहिया वाहनों व राहगिरों को उठाना पड़ रहा है। रविवार को सिलयारी के बरतौरी रहवासी संजय साहू (33) की सांकरा एनएच के पास टाटीबंध ब्रिज से आ रहे एक तेज वाहन के चपेट में आने से मौत हो गई। मालूम हो कि मृतक तीजा पर घर आयी बुआ खिरनती बाई को कुंभीबेरला छोडऩे जा रहा था।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it