छत्तीसगढ़

महासमुंद जिले के 6 नगरीय निकायों में बनेंगे कृष्णकुंज, कलेक्टर ने ली बैठक

Janta Se Rishta Admin
28 Jun 2022 9:10 AM GMT
महासमुंद जिले के 6 नगरीय निकायों में बनेंगे कृष्णकुंज, कलेक्टर ने ली बैठक
x

महासमुंद। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय निकायों में कृष्णकुंज विकसित किए जा रहे हैं। महासमुंद जिले के नगरीय क्षेत्रों में इसके लिए जमीन चिन्हांकित की गई है। चिन्हांकित भूमि उबड़-खाबड़ या अतिक्रमण को ठीक कर लिया जाए और जमीन वन विभाग आबंटित की जाए। कृष्णकुंज में बरगद, पीपल, नीम और कदंब जैसी सांस्कृतिक महत्व के जीवन उपयोगी पौधों का रोपण किया जाएगा। जमीन न्यूनतम 1 एकड़ से कम न हो। आगामी कृष्ण जन्माष्टमी के दिन कृष्णकुंज के लिए चिन्हांकित जमीन पर वृक्षारोपण शुरू होगा। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने आज समय-सीमा की बैठक में कही।

वनमंडलाधिकारी श्री पंकज राजपूत ने कृष्णकुंज के संबंध में पूरी जानकारी दी और एसडीएम और सीईओ को चिन्हांकित जमीन के बारे में पूरी वस्तुस्थिति बताने कहा। उन्होंने बताया कि हरियर महासमुंद अभियान के तहत जन भागिता से शहरी क्षेत्र में पौधारोपण की मुहिम चलायी जा रही है। जिसमें जिले के 6 नगरीय निकायों के कॉलोनियों में घरों के आस-पास चाही गई प्रजातियों के पौधे उपलब्धता अनुसार ट्री-गार्ड के साथ निःशुल्क लगाकर दिए जायेंगे। आवेदनकर्ता को पौधे की सुरक्षा एवं रख-रखाव करना होगा।

बैठक में कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने कहा कि जिले के गौठानों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी 30 जून को गौठानों का निरीक्षण करें और पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री करें। छत्तीसगढ़ शासन से प्राप्त दिशा-निर्देश की जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप में दी गई है उसे अच्छे से पढ़े और दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि गौठान के काम में जो अधिकारी-कर्मचारी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। नियमित गोबर खरीदी और खरीदे गए गोबर का निराकरण होता रहे। वर्मी कम्पोस्ट खाद की उत्पादकता बढ़ाएं। कलेक्टर ने वैक्सीनेशन की जानकारी ली और स्कूली बच्चों एवं पात्र लोगों को बूस्टर डोज नियमित तौर पर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम और संबंधित कृषि अधिकारी को जिले की किसानों को खाद-बीज का वितरण सही ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही मुनाफाखोरों के प्रति सख्त कार्यवाही करने को कहा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री ओ.पी. कोसरिया, एसडीएम श्री भागवत जायसवाल सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta