छत्तीसगढ़

कोरिया : लोक सेवा गारंटी के तहत जिले में 5 नवीन सेवाएं शुरू

Janta Se Rishta Admin
14 Oct 2021 12:10 PM GMT
कोरिया : लोक सेवा गारंटी के तहत जिले में 5 नवीन सेवाएं शुरू
x

कोरिया। राज्य शासन के द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत आने वाले सेवाओं को समय सीमा के भीतर निराकरण करने हेतु ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराया गया है। जिसमें तहसील, जनपद एवं नगरीय निकायों के कार्यालय में संचालित लोक सेवा केंद्रों में राजस्व, पंचायत, समाज कल्याण एवं नगरीय निकाय विभागों से संबंधित आवेदन लिए जाते रहे हैं। कलेक्टर श्याम धावड़े के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों के कई नवीन सेवाओं को ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जोड़ा गया है। इनमें अस्थायी फटाका लाइसेंस, स्थायी फटाका लाइसेंस, सिनेमेटोग्राफी एक्ट के तहत सिनेमा लाइसेंस, पेट्रोल पंप स्थापित करने एन.ओ.सी. को साथ ही राज्य शहरी विकास अभिकरण की नई सेवा होटल व्यापार अनुज्ञप्ति को भी ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में जोड़ा गया है।

ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना कोरिया के श्री राकेश सिंह ने बताया कि 1 जनवरी 2021 से 30 सितम्बर तक में 50 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से लगभग 38 हजार आवेदनों का ऑनलाइन निराकरण निर्धारित समय सीमा में किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि जिले में ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के माध्यम से लोगों को लोक सेवा केंद्र चॉइस सेण्टर से जाति, आय, निवास, भुइयां से दस्तावेजों की नकल, समस्त पेंशन योजनाएं, दुकान एवं स्थापना पंजीयन, नल कनेक्शन, जन्म पंजीकरण, मृत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड जारी करने हेतु, भवन निर्माण अनुज्ञा, रोजगार पंजीयन, सुखद सहारा योजना के लिए आवेदन, विवाह प्रमाण पत्र, सीमांकन, नामांतरण, बँटवारा, इत्यादि, सेवाओ सहित 58 से अधिक विभिन्न प्रकार की सेवाएं मिल रही है। प्राप्त आवेदन लोक सेवा गारंटी योजना के तहत निराकृत किए जाते हैं इसके साथ ही आवेदकों को घर बैठे आवेदन करने की सुविधा भी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से दी गई है ।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it