छत्तीसगढ़

आईपीएल सट्टा: सटोरियों पर एक्शन

Janta Se Rishta Admin
10 April 2022 5:48 AM GMT
आईपीएल सट्टा: सटोरियों पर एक्शन
x

राजधानी में फिर पकड़ाए दो खाईवाल, बिलासपुर-दुर्ग, गरियाबंद में भी कार्रवाई

जसेरि रिपोर्टर

रायपुर। प्रशांत अग्रवाल द्वारा रायपुर पुलिस के समस्त पुलिस राजपत्रित अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों सहित प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट को आई.पी.एल. क्रिकेट मैच 2022 के सीजन में क्रिकेट मैच के दौरान सट्टा संचालित करने वालों एवं इस कारोबार में संलिप्त लोगों की पतासाजी कर आवश्यक कार्यवाही करने के साथ ही क्रिकेट सट्टा के कारोबार पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने हेतु निर्देशित किया गया है। इसी तारतम्य में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट टीम को सूचना प्राप्त हुई कि थाना नेवरा क्षेत्रांतर्गत सांई मंदिर पास दो व्यक्ति सीएसके बनाम एसआरएच मैच के दौरान मोबाईल फोन में ऑन-लाईन सट्टा का संचालन कर रहे है। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध अभिषेक माहेश्वरी द्वारा प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना प्रभारी नेवरा को सटोरिया को रंगे हाथ पक?ने आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना नेवरा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा मुखबीर द्वारा बताये उक्त स्थान में जाकर व्यक्तियों को चिन्हांकित कर पकड़ा गया। टीम के सदस्यों द्वारा पूछताछ करने पर व्यक्तियों ने अपना नाम विजय चंदवानी एवं निखिल कुमार ज्ञानचंदानी निवासी तिल्दा रायपुर का होना बताया। टीम के सदस्यों द्वारा उनके पास रखें मोबाईल फोन को चेक करने पर दोनों के द्वारा मोबाईल फोन में क्रिकेट मैच के दौरान ऑन-लाईन सट्टा संचालित करना पाया गया। कड़ाई से पूछताछ करने पर सटोरियो द्वारा अपने मोबाईल फोन में ऑन-लाईन क्रिकेट सट्टा संचालित करना स्वीकार किया गया। जिस पर सटोरियो को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 03 नग मोबाईल फोन, नगदी 19,800/- रूपये एवं सट्टा का हिसाब जप्त कर सटोरिये के विरूद्ध थाना नेवरा में अपराध क्रमांक 167/22 धारा 4(क) जुआ एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही करने के साथ ही पृथक से प्रतिबंधात्मक धाराओं के तहत् भी कार्यवाही किया गया। सटोरियों के मोबाईल फोन की विस्तृत जांच की जा रहीं है। रायपुर पुलिस द्वारा अब तक आई.पी.एल. क्रिकेट मैच में सट्टा संचालित करते 11 प्रकरणों में कुल 26 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही की जा चुकी है। आई.पी.एल. क्रिकेट सट्टा/सट्टा एवं जुआ खेलने/खिलाने वालों के विरूद्ध रायपुर पुलिस का यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

दो सटोरिए गिरफ्तार, कैश जब्त

फि़ंगेश्वर थाना पुलिस की ओर से कस्बे में चल रहे जुए-सट्टे के खिलाफ कार्रवाई की गई है। शनिवार अलग अलग दो जगहों पर पुलिस ने कस्बे ने अनेक स्थानों पर छापामार कार्रवाई करते हुए दो सटोरियों को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी राजेश जगत ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ दिन पूर्व कस्बे के कुछ निवासियों ने पुलिस को बताया कि कस्बे में अवैध रूप से जुआ-सट्टे का काम चल रहा है। इससे गृहक्लेश बढ़ रहे हैं। इसकी सूचना उन्होंने तुरंत अपने उच्च अधिकारी पुलिस कप्तान जेआर ठाकुर को दी एवं उनके दिशा निर्देश पर में थाना प्रभारी राजेश जगत की टीम जुआ सट्टा एवं अवैध क्रियाकलापों में संलिप्त व्यक्तिओं के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है। थाना प्रभारी फिंगेश्वर निरीक्षक राजेश जगत को मुखबीर से सूचना मिला कि दो व्यक्तियो के द्वारा थाना फ़िंगेश्वर क्षेत्र में सट्टा पट्टी पर दाव लगाया जा रहा है, बोरीद चौक आरोपी के लवली ढाबा नामक ढाबा के सामने सार्वजनिक स्थान पर लोगो को अवैध रूप से सट्टा पट्टी नामक जुआ अंको के माध्यम से पर्ची मे व मोबाईल मे वाट्सअप के माध्यम से अंक लिखकर रूपए पैसे का दांव लगवा रहे है कि थाना प्रभारी राजेश जगत द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुऐ मुखबीर के बताये स्थान पर रेड कार्यवाही कर उक्त व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थान पर अंको के माध्यम से रूपए पैसे का दांव लगवा कर सट्टा पट्टी नामक जुआ खेलाते पाये जाने पर आरोपी राजेश उर्फ़ राजू श्रीवास पिता शिवनन्दन श्रीवास उम्र 45 वर्ष, निवासी वार्ड नंबर 06 फिंगेश्वर, थाना फिंगेश्वर, जिला गरियाबंद (छग) के कब्जे से नगदी रकम 15020/, 1 टच मोबाईल, 1 सट्टा पट्टी, जप्त किया गया वही दूसरे आरोपी को ग्राम बासीन के शीतला तालाब के पास तलाब के किनारे सार्वजनिक स्थान पर लोगो को से सट्टा पट्टी जुआ अंको के माध्यम से पर्ची मे लिखकर दांव लगवाते हुए पकड़ा गया व कार्यवाही कर उक्त व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थान पर अंको के माध्यम से रूपए पैसे का दांव लगवा कर सट्टा पट्टी नामक जुआ खेलाते पाये जाने पर आरोपी तामेश्र्व साहू पिता शत्रुहन साहू उम्र 32 वर्ष, निवासी ग्राम बासीन, नगदी रकम 2210/?, 01 नग सट्टा पट्टी, के साथ गिरफ़्तार किया गया।

बिलासपुर में भी 2 सटोरिए गिरफ्तार, कैश जब्त

एंटी क्राइम एवं साइबर यूनिट टीम को सूचना प्राप्त हुई की थाना सरकंडा क्षेत्र में दो व्यक्ति द्वारा मोबाइल फोन एवं लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन सट्टा का संचालन कर रहा था। जिस पर हरविन्दर सिंह प्रभारी एंटी क्राइम एवं साइबर तथा परिवेश तिवारी प्रभारी को सटोरियों को रंगे हाथ पकडऩे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिस टीम द्वारा चेन्नई वि. हैदराबाद के क्रिकेट मैच में फोन एवं लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन सट्टा संचालन करने वाले 2 सटोरिए को रंगेहाथ पकड़ा गया।

सट्टा लिखते ढाबा संचालक गिरफ्तार

दुर्ग पुलिस ने सिविल ड्रेस में पहुंचकर बेमेतरा जिले की सीमा पर संचालित सीजी 25 ढाबे पर दबिश दी। पुलिस ने यहां ढाबा संचालक को मोबाइल फोन से सट्टा लिखते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया। ढाबा संचालक लखनऊ और दिल्ली कैपिटल के बीच हुए मैच पर सट्टा लगवा रहा था। पुलिस ने उसके पास से 22 लाख 30 हजार रुपए की सट्टा पट्टी जब्त किया है। पुलिस के अनुसार इस ग्रुप का मेन सटोरिया नयन राजपूत है, जो कि गोवा में बैठकर आईपीएल सट्टा खिलवा रहा है। दुर्ग सीएसपी जितेंद्र यादव को मुखबिर से सूचना मिली थी कि बेमेतरा जिले के सिमगा रोड में सीजी 25 नाम का ढाबा संचालित है। वहां कुछ लोगों द्वारा आईपीएल सट्टा का संचालन किया जा रहा है। सूचना पर पुलिस की संयुक्त टीम सादे वर्दी में सीजी 25 ढाबा पहुंची। पुलिस ने वहां पाया कि खुद ढाबा संचालक फारुख नथानी (36) अपने मोबाइल हैंड सेट में लखनऊ और दिल्ली कैपिटल के बीच चल रहे मैच में सट्टा खिलवा रहा है। आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपने मोबाइल से आईपीएल सट्टा खिलाना स्वीकार किया। पुलिस ने फारूख के कब्जे से जब्त मोबाइल में मिले अन्य नंबरों को जांच में लिया है। पुलिस मामले में मुख्य आरोपी नयन राजपूत की तलाश भी कर रही है।

मिड-डे अखबार जनता से रिश्ता में किसी खबर को छपवाने अथवा खबर को छपने से रूकवाने का अगर कोई व्यक्ति दावा करता है और इसके एवज में रकम वसूलता है तो इसकी तत्काल जानकारी अखबार प्रवंधन और पुलिस को देवें और प्रलोभन में आने से बचें। जनता से रिश्ता खबरों को लेकर कोई समझोता नहीं करता, हमारा टैग ही है-

जो दिखेगा, वो छपेगा...

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta