छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य विभाग को मिली कंसंट्रेटर मशीन, अस्पतालों में भेज रहा है डोनेशन में मिले ये सामान

Admin1
13 Oct 2021 6:30 PM GMT
स्वास्थ्य विभाग को मिली कंसंट्रेटर मशीन, अस्पतालों में भेज रहा है डोनेशन में मिले ये सामान
x
पढ़े पूरी खबर

रायगढ़: कोरोना की दूसरी लहर में अचानक बढ़े संक्रमण के कारण संसाधन कम पड़ने लगे थे। जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई लेकिन वेंटिलेटर और दूसरे उपकरणों की कमी से कई जानें गईं। तीसरी लहर की आशंका अब कम है लेकिन पीएम केयर फंड, बैंक और सामाजिक संस्थाओं से मिले सामान स्वास्थ्य विभाग अब ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों में भेज रहा है।

स्वास्थ्य विभाग को दो दिनों में ही पीएम केयर फंड से 88 कंसंट्रेटर मिले हैं। ये हर ब्लॉक मुख्यालयों के हेल्थ एड वैलनेस सेंटर में भेजे जाएंगे। अमेरी केयर फाउंडेशन ने तीसरी लहर के लिए एमसीएच और केजीएच हॉस्पिटल में जितने सामानों की ज़रूरत थी उसे पूरा दे दिया है।
सीएमएचओ डॉ एसएन केशरी ने बताया कि अमेरी केयर फाउंडेशन ने 2 बाइपेप मशीन, 3 सीरिज पंप, 5 वार्मर, 1 डी फ्रेब्रिलेटर, बच्चों का ईसीजी मशीन, बच्चों के शेकाई के लिए मशीन, इन्फ्यूजन पंप, वेट मशीन, सीपेप मशीन, वेंटिलेटर 3 मास्क नोजल जैसी मशीन दी गई थी। इन सामानों से शहर के अस्पतालों को तीसरी लहर के लिए तैयार किया जाएगा।
प्राइवेट बैंकों ने भी 15 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए हैं। इसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अलावा एमसीएच और के जीएच में दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि इतना सामान मिल चुका है कि अब अस्पतालों को तीसरी लहर के लिए तैयार करने सामान नहीं खरीदने पड़ेंगे।
डॉक्टर यह भी मानते हैं कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ने और इम्युनिटी होने के कारण तीसरी लहर की आशंका कम है। बच्चे बड़ी संख्या में वायरल फीवर की चपेट में आ रहा हैं। निमोनिया जैसे लक्षण होने पर कुछ बच्चों की कोरोना जांच कराई गई थी लेकिन संक्रमण नहीं पाया गया। हालांकि त्योहार में सावधानी जरूरी है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it