छत्तीसगढ़

साइबर जागरूकता दिवस: स्कूल और गांवों में किया गया सायबर अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन

Janta Se Rishta Admin
11 Sep 2022 3:15 AM GMT
साइबर जागरूकता दिवस: स्कूल और गांवों में किया गया सायबर अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन
x

रायगढ़। साइबर क्राइम, सड़क दुर्घटना और महिलाओं के विरूद्ध अपराधों लेकर संवेदनशील एसपी अभिषेक मीना के दिशा निर्देशन पर माह के प्रथम बुधवार को "साइबर जागरूकता दिवस" के रूप में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं । इसी क्रम में साइबर सेल, महिला रक्षा टीम और यातायात पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में चौकी जुटमिल अंर्तगत हायर सेकेण्डरी स्कुल कोंडातराई तथा ग्राम ननसिया हायर सेकेण्डरी स्कुल में शिक्षकगण के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में #cyber_awareness कार्यक्रम-02 आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम में उपस्थित छात्र, छात्राओं और शिक्षकगण को सम्बोधित करते हुए साइबर सेल एवं चौकी प्रभारी जूटमिल उप निरीक्षक कमल किशोर पटेल द्वारा कहा गया कि जागरूक रहें तो साइबर अपराध से बिल्कुल बचा जा सकता हैं। इतना ही नहीं जागरूक छात्र, छात्राएं अपराधिक घटनाओं से खुद बचा सकती हैं बल्किन और अपने घर परिवार, रिस्तेदारों को भी साइबर क्राइम से बचा सकती है । चौकी प्रभारी द्वारा छात्राओं से कहा गया कि आप सभी को नजदीकी थाना, चौकी, पुलिस कंट्रोल रूम का नम्बर 9479193299, डॉयल 112 के नम्बर हमेशा याद रखना चाहिये । सार्वजनिक स्थानों पर जब कभी छींटाकशी या किसी गैर व्यक्ति व्यवहार से असहज, असुरक्षित महसूस करें तो पुलिस हेल्पलाइन 112 पर कॉल कर मदद लेंवे । चौकी प्रभारी ने कहा कि बैंक खाता, ATM आदि के नाम पर किसी भी प्रकार की ओटीपी, केवाईसी आधार कार्ड, एटीएम कार्ड एटीएम के पीछे लिखा सीवीवी नंबर कभी भी किसी को मोबाइल पर ना बताएं। ऐसा करने को कोई दबाव बना रहा हो तो सूचना दे सकते है। उन्होंने कहा कि यहां मौजूद छात्राएं इस जानकारी को अपने परिजनों और गांव के लोगों को भी बताकर जागरूक करें।

महिला रक्षा टीम प्रभारी एएसआई मंजू मिश्रा द्वारा छात्र, छात्राओं को गुड टच, बैड टच, ऑनलाइन गेम्स के दुष्प्रभाव एवं अभिव्यक्ति ऐप के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया गया और घर जाकर मोबाइल पर अभिव्यक्ति ऐप डाउनलोड कर रखना बताई । उन्होंने छात्राओं को फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाटसअप पर अंजान लोगों से मित्रता नहीं करने और अंजान व्यक्तियों को फोटो, विडियो शेयर करने से बचने कहा गया ।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को यातायात थाने के स्टाफ द्वारा यातायात नियमों की जानकारी देकर बताये कि नाबालिगों का वाहन चलाना कानून का उल्लंघन है । जब कभी अपने परेंट्स के साथ सफर करते हैं तो वाहन की गति अधिक न हो वाहन चालक और सवार व्यक्ति हेलमेट अवश्य पहने, तीन सवारी वाहन न चलावें, सुरक्षित सफर के लिये यातायात नियमों का पालन करें ।

हायर सेकेण्डरी स्कुल कोंडातराई तथा ग्राम ननसिया हायर सेकेण्डरी स्कुल (शिक्षकगण प्रशिक्षण कार्यक्रम) के जागरूकता कार्यक्रम में सायबर सेल प्रभारी उप निरीक्षक कमल पटेल, प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, रेणु सिंह मण्डावी, आरक्षक प्रशांत पंडा सायबर सेल, चौकी जुटमिल से आरक्षक ओशनिक विश्वाल, महिला सेल प्रभारी एएसआई मंजू मिश्रा, महिला आरक्षक रोजमेरी, इंदु एक्का, यातायात से सउनि प्रेमसाय भगत ,प्र.आर. बिहारी एक्का मौजूद थे।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta