छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण व बेरोजगारी भत्ता की ली जानकारी

Shantanu Roy
29 March 2023 5:42 PM GMT
कलेक्टर ने सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण व बेरोजगारी भत्ता की ली जानकारी
x
छग
सारंगढ़-बिलाईगढ़। कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने बुधवार को कलेक्टोरेट में जिले के कार्यों की समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन का वर्तमान एवं भावी योजनाएं का संचालन एवं निर्धारण ग्रामीण एवं शहरी सभी क्षेत्रों के सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 कार्य के आधार पर होगा। इसलिए सभी संबंधित अधिकारियों को 1 से 30 अप्रैल तक प्रतिदिन अपडेट लेते हुए निरंतर कार्य करने के लिए कहा। इसी प्रकार बेरोजगारी भत्ता के लिए 1 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता के पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन कार्य शुरू होगा। जिले के सभी जनपद पंचायत और नगरीय निकाय इस संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण एवं मानव संसाधन की तैयारी एवं प्रशिक्षण तत्काल करें। ऑनलाइन आवेदन के प्रिन्ट, मूल दस्तावेज, बैंक खाता, पात्र-अपात्र, अपील आदि के संबंध में सावधानी से कार्य करें। बेरोजगारों को लाइवलीहुड कॉलेज से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
कलेक्टर ने रीपा, डीएमएफ में रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन पोर्टल में साप्ताहिक निराकरण की स्थिति की जानकारी ली और प्रकरणों को निराकरण शीघ्र करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत जिले के सभी स्कूलों की एंट्री पूरा करने के लिए अधिकारियों को कहा। उन्होंने धान के भंडारण, रखरखाव और बारदाना की उपलब्धता, पीडीएस वितरण आदि के बारे में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर ने सीईओ, सीएमओ, तहसीलदार और अन्य अधिकारियों को राज्य शासन की योजनाओं से संबंधित शिविर आयुष्मान, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना और शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वन्तरी आदि का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूल के शिक्षक भर्ती, नगर पंचायत क्षेत्रों में गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, रीपा केन्द्रों में विद्युतीकरण, विवादित खाता विभाजन, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, निजी खातेदार सह खातेदार एवं आधार प्रविष्टि, धान बोनस, कृषि बीज वितरण, वनोपज, मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, गर्मी में पेयजल की उपलब्धता आदि के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना में जिन किसानों के खातों में राशि भुगतान नहीं हुआ है, ऐसे प्रकरणों का निराकरण करने के लिए कलेक्टर ने राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने वर्मी कम्पोस्ट के लक्ष्य उत्पादन को पूरा करने के लिए कहा। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लोगों में जागरुकता के लिए कोटवार से मुनादी कराने के लिए कहा। कलेक्टर ने संभावित सड़क दुर्घटना स्थलों के कार्यों, संकेतक आदि को अतिशीघ्र पूरा करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी की उपस्थिति में अनुसूचित जनजाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम 2006 एवं 2007 यथासंशोधन नियम 2012 के क्रियान्वयन के लिए आज कलेक्टोरेट के कक्ष में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक आयोजित की गई। अनुविभाग एवं विकासखंड बिलाईगढ़ के ग्राम बघमल्ला में वितरित वन अधिकार पट्टो में रकबा एवं खसरा में त्रुटि संशोधन करने के लिए प्रस्ताव रखा गया, जिसमें कुल 152 पट्टों में त्रुटि संशोधन हेतु प्रस्ताव पास किया गया। बैठक में जिला पंचायत सदस्य कैलाश शक्राजीत नायक, तुलसी विजय बसंत, पूर्व जिला पंचायत सदस्य परमानंद दैतारे, अपर कलेक्टर निष्ठा पांडेय तिवारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग और डीएफओ बलौदाबाजार वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित थे।
Tagsछत्तीसगढ़ न्यूज हिंदीछत्तीसगढ़ न्यूजछत्तीसगढ़ की खबरछत्तीसगढ़ लेटेस्ट न्यूजछत्तीसगढ़ क्राइमछत्तीसगढ़ न्यूज अपडेटछत्तीसगढ़ हिंदी न्यूज टुडेछत्तीसगढ़ हिंदीन्यूज हिंदी न्यूज छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ हिंदी खबरछत्तीसगढ़ समाचार लाइवChhattisgarh News HindiChhattisgarh NewsChhattisgarh Ki KhabarChhattisgarh Latest NewsChhattisgarh CrimeChhattisgarh News UpdateChhattisgarh Hindi News TodayChhattisgarh HindiNews Hindi News ChhattisgarhChhattisgarh Hindi KhabarChhattisgarh News Liveदिन की बड़ी ख़बरअपराध खबरजनता से रिश्ता खबरदेशभर की बड़ी खबरताज़ा समाचारआज की बड़ी खबरआज की महत्वपूर्ण खबरहिंदी खबरजनता से रिश्ताबड़ी खबरदेश-दुनिया की खबरराज्यवार खबरहिंदी समाचारआज का समाचारबड़ा समाचारनया समाचारदैनिक समाचारब्रेकिंग न्यूजBIG NEWS OF THE DAYCRIME NEWSLATEST NEWSTODAY'S BIG NEWSTODAY'S IMPORTANT NEWSHINDI NEWSJANATA SE RISHTABIG NEWSCOUNTRY-WORLD NEWSSTATE-WISE NEWSTODAY NEWSNEWS UPDATEDAILY NEWSBREAKING NEWS
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta