छत्तीसगढ़

कलेक्टर जनदर्शन : दो महिला स्व सहायता समूह को स्वरोजगार हेतु मिला 5 लाख 10 हजार रुपए राशि का चेक

Janta Se Rishta Admin
14 Dec 2021 5:00 PM GMT
कलेक्टर जनदर्शन : दो महिला स्व सहायता समूह को स्वरोजगार हेतु मिला 5 लाख 10 हजार रुपए राशि का चेक
x

महासमुंद। कलेक्टर जनदर्शन में कलेक्टर डोमन सिंह ने नगर पालिका महासमुंद द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम) शहरी क्षेत्र में गरीबी कम करने और आजीविका को बढ़ावा देने के लिए दो महिला स्वसहायता समूह को स्वरोजगार के लिए 5 लाख 10 हजार की राशि के चेक सौंपे। पवन महिला स्वसहायता समूह को 3 लाख 70 हजार और पद्मा महिला स्व सहायता समूह को एक लाख 40 हजार रुपए का चेक सौंपा। इसी तरह व्यक्तिगत ऋण में आरती सैनिक और चंद्रशेखर बेलदार को आर्थिक आजीविका शुरू करने के लिए एक-एक लाख रुपए का चेक सौंपा। पवन स्व सहायता समूह की महिलाएं इस राशि से मिट्टी की मूर्ति एवं अन्य तरह की सामग्रियां का निर्माण करेंगी। इस मौके पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक, अपर कलेक्टर श्री ओ.पी. कोसरिया, डिप्टी कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर, सुश्री नेहा भेड़िया, नगर पालिका अधिकारी श्री आशीष तिवारी, एचडीएफसी बैंक मैनेजर उपस्थित थे।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन का मकसद शहरों में रहने वाले गरीब लोगों को बेहतर सुविधाओं के साथ ही उन्हें रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण और ऋण उपलब्ध कराना है। इन लोगों को कौशल प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराना भी है। इसके अलावा सामाजिक गतिविधि और संस्थागत विकास के तहत गठित होने वाले स्व सहायता समूह के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाना और योजना में लोगों को बैंक से लिंक करके स्वरोजगार के लिए ऋण व अनुदान प्रदान किया जाता है।

आज हुए कलेक्टर जनदर्शन में कृषि, समाज कल्याण, पशुधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग द्वारा हितग्राहियों को हितग्राही मूलक योजना के तहत सामग्रियों का वितरण किया। कृषि विभाग द्वारा किसानों को मिनीकिट, समाज कल्याण विभाग द्वारा बुजुर्ग महिला को सुनने की मशीन (ईयर फोन) सौंपी। सामग्री पाकर हितग्राही काफी खुश नजर आए। दूर-दराज से लोग अपनी विभिन्न समस्याओं से संबंधित आवेदन लेकर कलेक्टर से मिले। कलेक्टर ने आवेदन लिए और उनके निराकरण का समय-सीमा में करने का पूरा भरोसा दिया।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta