छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश बघेल 29 मई को जा सकते हैं दिल्ली दौरे पर

Janta Se Rishta Admin
27 May 2022 9:57 AM GMT
सीएम भूपेश बघेल 29 मई को जा सकते हैं दिल्ली दौरे पर
x

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल 29 मई को दिल्ली जा सकते हैं। राज्यसभा के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 31 मई है। 29 मई की बैठक के तत्काल बाद या 30 मई तक नामों का ऐलान करने के संकेत हैं। बता दें कि भाजपा से राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम और कांग्रेस की सांसद छाया वर्मा का कार्यकाल जून, 2022 को खत्म हो जाएगा।

प्रियंका गांधी हो सकती हैं छत्तीसगढ़ से राज्यसभा उम्मीदवार, घोषणा जल्द

राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ प्रदेश के दो सीटों पर उम्मीदवार के नामों को लेकर अटकलों का दौर तेज हो गया है। चर्चा है कि मुकुल वासनिक और प्रियंका गांधी को कांग्रेस राज्यसभा भेज सकती है। एक ओर कांग्रेस के असंतुष्ट गुट जी-23 से मुकुल वासनिक को किसी भी राज्य से कांग्रेस हाईकमान राज्यसभा भेज सकती है वहीं छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया और प्रदेश संगठन ने प्रियंका गांधी को राज्य से राज्यसभा भेजने के लिए हाईकमान और वरिष्ठ नेताओं के सामने मंशा जाहिर की है, इससे प्रियंका गांधी की उम्मीदवारी लगभग तय मानी जा रही है।

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत ने भी एक बार राज्यसभा जाने की मंशा जाहिर की थी। कुछ दिन पहले पीआर खुंटे ने भी दावेदारी पेश की थी। इनके अलावा गिरीश देवांगन, रामगोपाल अग्रवाल सहित कुछ आदिवासी नेताओं के नाम भी चर्चा में है लेकिन राज्य सरकार की मंशा को देखते हुए एक सीट पर प्रियंका गांधी का नाम लगभग तय माना जा रहा है दूसरी सीट पर हाईकमान अपने मुताबिक उम्मीदवार तय कर सकती है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के राज्यसभा सांसद छाया वर्मा और रामविचार नेताम का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा। सूत्रों के मुताबिक सीएम भूपेश बघेल और प्रदेश काग्रेस कमेटी की ओर राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा तो जी 23 की ओर से मुकुल वासनिक नाम सामने आ गए है। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा जाने वाले नेताओं की फेहरिस्त बहुत लंबी है। सभी मुख्यमंत्री के करीबियों में से हैं। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा वाली सदन में कांग्रेस के 71 सदस्य है, जिसके चलते माना जा रहा है कि दोनों सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार की जीत तय है। एक राज्यसभा सदस्य के लिए 31 विधायकों का वोट अर्जित करना अनिवार्य होगा है। जिसके चलते यह माना जो रहा है कि दोनों सीट कांग्रेस के पक्ष में जाएगी।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta