छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आम जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के पहले दिन की झलकियां

Shantanu Roy
4 May 2022 4:29 PM GMT
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आम जनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के पहले दिन की झलकियां
x
छग

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आम जनता, जनप्रतिनिधियों एवं समाज प्रमुखों से भेंट-मुलाकात के लिए प्रथम चरण में आज 04 मई को सरगुजा संभाग के 8 दिवसीय दौरे पर निकले। मुख्यमंत्री ने अपने भेंट-मुलाकात अभियान का आगाज बलरामपुर जिले के कुसमी थाना परिसर स्थित श्रीराम जानकी मंदिर में दर्शन एवं पूजा-अर्चना कर की। कुसमी सामरी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

मुख्यमंत्री ने सामरी में पुलिस कर्मियों के परिजनों से भेंट-मुलाकात की और उनके बच्चों को अपने हाथों से चॉकलेट दिया। मुख्यमंत्री के कुसमी पहुंचने पर हेलीपेड पर संसदीय सचिव श्री चिंतामणि महाराज एवं जनप्रतिनिधियों ने उन्हें पॉपकॉर्न की माला पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कुसमी स्थित पुलिस थाना, शासकीय उचित मूल्य की दुकान और नगर पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने उचित मूल्य दुकान में राशन लेने पहुंचे हितग्राहियों को अपने हाथों से तौलकर राशन दिया।
मुख्यमंत्री ने इस दौरान श्रीमती शशिकला ने गरीबी रेखा की सूची से नाम काटने और राशन कार्ड न दिए जाने की शिकायत को मुख्यमंत्री ने बेहद गंभीरता से लिया और इस लापरवाही के लिए नगर पंचायत कुसमी के सीएमओ एस.के. दुबे को तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाने की कार्रवाई की गई। मुख्यमंत्री के निर्देश पर श्रीमती शशिकला को तत्काल प्राथमिकता श्रेणी नवीन राशन कार्ड जारी किया गया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कुसमी में स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों से रू-ब-रू हुए और उनसे उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में भी जानकारी ली। यहां छात्रा वर्षा ने मुख्यमंत्री से उनके फिटनेस के बारे में सवाल किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानी, योगा और तैराकी की वजह से यह सम्भव हो पाया है। उन्होंने बच्चों को फीट रहने के लिए रोज योगा और व्यायाम करने की सीख दी।
मुख्यमंत्री ने कुसमी में आम पेड़ की छांव में लोगों से बड़ी सहजता एवं आत्मीयता के साथ भेंट-मुलाकात की और क्षेत्रवासियों की मांग पर कुसमी-सामरी-बलरामपुर सड़क में कंठी घाट के पास 8 किलोमीटर सड़क डामरीकरण कराए जाने के साथ ही कुसमी में आलू, टाउ और मिर्ची के फूड प्रोसेसिंग प्लांट की स्थापना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नई एक्सरे मशीन, आईटीआई के नए भवन का निर्माण एवं वहां नए ट्रेड खोलने और कुसमी नगर पंचायत को फायर ब्रिगेड वाहन उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कुसमी से कोरंधा होकर लातेहार सड़क को राजकीय राजमार्ग घोषित किए जाने के लिए झारखण्ड सरकार से चर्चा करने और कुसमी में विद्युत कटौती और ओव्हर लोड की समस्या के समाधान के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रिया यादव नाम की बच्ची के दिल के ऑपरेशन की जानकारी मिलने पर उसकी मां से बच्ची को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली और प्रिया को गोद में उठाकर अपना स्नेहिल आशीर्वाद दिया।
मुख्यमंत्री नगर पंचायत कुसमी के वयोवृद्ध एल्डरमैन के घर गए और उनका कुशलक्षेम जाना। मुख्यमंत्री को कुसमी और सामरी अंचल की महिला समूहों नेे मुलाकात की और अपने समूहों द्वारा तैयार उत्पादों से भरी टोकरी भेंट की, जिसमें रागी का आटा, हल्दी एवं धनिया पाउडर, सरसो का तेल एवं इमली अचार रखा था।
मुख्यमंत्री बघेल कुसमी में भेंट-मुलाकात के बाद शंकरगढ़ पहुंचे और वहां जनपद कार्यालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र का मुआयना किया। आम जनता से भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने शंकरगढ़ में कृषि महाविद्यालय खोलने तथा शंकरगढ़ क्षेत्र में तीन सड़कों और दो पुलों का निर्माण कराए जाने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री का आज 04 मई को अंतिम पड़ाव सामरी विधानसभा क्षेत्र का गांव बरियों रहा। मंडी परिसर में उन्होंने आम जनता से भेंट-मुलाकात कर शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने आम जनता की मांग पर बरियों में विद्युत सबस्टेशन, पंजीयन कार्यालय, हायर सेकेण्डरी स्कूल, मंगल भवन एवं गौठान में औद्योगिक पार्क निर्माण की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने बरियों तक आवागमन सुविधा के लिए 5 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराए जाने के साथ ही सूरजपुर-कल्याणपुर सड़क निर्माण को शीघ्र पूरा कराए जाने की बात कही। मुख्यमंत्री ने बरियों में नए तहसील भवन का निर्माण, पहाड़ी कोरबा गांव तक 20 किलोमीटर सड़क निर्माण, शिव मंदिर तालाब का सौंदर्यीकरण, पार्क एवं मिनी स्टेडियम का निर्माण, आरा में धान खरीदी केन्द्र, भिलाईखुर्द में गौठान की स्थापना की भी घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरियों में जनसामान्य को उपलब्ध कराई जा रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए वहां के नर्सिंग स्टाफ को अपने हाथों से तिलक लगाकर उनका उत्साहवर्धन किया। आम जनता से भेंट-मुलाकात के दौरान किसानों, ग्रामाणों एवं युवाओं ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आम जनता की भलाई के लिए संचालित योजनाओं की सराहना की और इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बघिमा गांव की भूमिहीन श्रीमती अनिता गुप्ता का पंजीयन राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना में करने और उन्हें सालाना 7 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta