छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: बिहान के महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे गोबर से आकर्षक दीये...इस नंबर पर आप भी कर सकते है आर्डर

Admin2
13 Oct 2020 8:03 AM GMT
छत्तीसगढ़: बिहान के महिलाओं द्वारा बनाये जा रहे गोबर से आकर्षक दीये...इस नंबर पर आप भी कर सकते है आर्डर
x

कोरिया जिले के जिला मिशन प्रबंधन इकाई एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत बनाये गये स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए गोबर से आकर्षक दीये बनाये जा रहे हैं। रंग-बिरंगे ये दीये सुंदर एवं किफायती हैं। दीये खरीदने के इच्छुक जिला नोडल अधिकारी या समूह के नोडल अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। कोरिया जिले के एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत बनाये गये स्व सहायता समूह की महिलाओं ने गोबर से वैकल्पिक एवं नवीन तकनीक के द्वारा सबका मन मोह लेने और आय का एक अतिरिक्त साधन बनाने के लिए आकर्षक दिये बनाने का कार्य शुरू किया है। बीते वर्ष भी दीये बनाने एवं विक्रय का कार्य समूह द्वारा किया गया।

दीया निर्माण के इस कार्य में कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड की सरस्वती महिला समूह, तथा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन ने गोबर का सदुपयोग एक रोचक एवं मनमोहक कलाकृति बनाने के लिए किया है। ये समूह अपने नोडल अधिकारियों के मार्गदर्शन में गोबर से सुंदर-सुंदर दीये बना रहीं है। अब तक इन समूहों के 55 सदस्यों द्वारा 500 दीया प्रतिदिन बनाकर कुल 1760 दीया बनाया गया हैं तथा आगामी 10 नवंबर तक इनके द्वारा 1 लाख 50 हजार दीये बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

एनआरएलएम के जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि इन समूहों से दीये क्रय किये जा सकते हैं। दिये क्रय करने के इच्छुक इन समूहों से दीये खरीदने के लिए जिला नोडल अधिकारी राजू साहू मोबाइल नंबर 9340932924 अथवा सोनहत विकासखण्ड की सरस्वती महिला समूह की नोडल अधिकारी सुश्री शिल्पी रानी भट्टाचार्य मोबाइल नंबर 6260281126 तथा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन की नोडल अधिकारी सुश्री कल्पना देवांगन मोबाइल नंबर 9755824288 से संपर्क कर सकते हैं। इन समूहों के सदस्यों के इस नवाचार और अप्रतिम कार्य के लिए कलेक्टरएसएन राठौर ने उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta