छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: 5 चोर गिरफ्तार, कब्जे से सोने-चांदी के जेवरात, नकदी सहित 20 लाख से अधिक का सामान जब्त

Janta Se Rishta Admin
28 Jan 2022 1:30 AM GMT
छत्तीसगढ़: 5 चोर गिरफ्तार, कब्जे से सोने-चांदी के जेवरात, नकदी सहित 20 लाख से अधिक का सामान जब्त
x

रायगढ़। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के कुशल नेतृत्व एवं एडिशनल एसपी लखन पटले, एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्‍डेय के मार्गदर्शन पर खरसिया पुलिस की टीम खरसिया एवं सरहर्दी जिले जांजगीर-चाम्पा क्षेत्र में सिलसिलेवार चोरी को अंजाम दे रहे नकबजनों के दो गैंग के 5 आरोपियों को पकड़ा गया है, जिनमें एक विधि के साथ संघर्षरत बालक है, इनके 2 साथी आरोपी फरार है । गिरफ्तार आरोपियों से खरसिया थाना क्षेत्र के 2 चारियों समेत छाल, चांपा, सक्ती, मालखरोदा, सारागांव की चोरियों का खुलासा हुआ है । आरोपियों से 20 लाख रूपये से अधिक की सम्पत्ति बरामदगी में पुलिस को सफलता मिली है ।

माह नवम्बर 2021 को खरसिया, छाल एवं सीमावर्ती जिले जांजगीर में लगातार हो रही चोरियों पुलिस के चुनौती बनकर सामने आयी थी। एसपी अभिषेक मीना द्वारा एडिशनल एसपी लखन पटले एवं एसडीओपी खरसिया निमिषा पाण्डेय को कैम्प कर माल मुल्जिम पतासाजी का निर्देश दिया गया था, स्वयं एसपी मीना मामलों की मॉनिटरिंग कर रहे थे । छानबीन में मिल रही हर अनपुट पर तत्काल कार्रवाही की जा रही थी किन्तु पुलिस टीम सफलता से कुछ दूर थी । ऐसे में पुलिस अधीक्षक द्वारा टीम को मोटिवेट कर उनका मार्गदर्शन कर बेसिक पुलिस पर कार्य करते हुए आसपास जिलों की पुलिस से सामंजस्य बनाकर अधिक से अधिक संदिग्धों एवं पूर्व में सम्पत्ति संबंधी अपराधों में चालान हुये आरोपियों से पूछताछ का निर्देश दिया गया था । जिस पर थाना प्रभारी खरसिया सुमंत राम साहू तथा चौकी प्रभारी खरसिया नंद किशोर गौतम, थाना प्रभारी छाल उप निरीक्षक प्रवीण मिंज द्वारा लगातार जिले एवं दीगर जिलों में पुराने चोरियों के मामलों में चालान हुए आरोपियों से जानकारी ली जा रही थी । इसी दरमियान टीआई एस.आर. साहू को जानकारी मिली कि चांपा थाना क्षेत्र का शातिर चोर गौतम महंत जिसे 7-8 चोरियों में जांजगीर पुलिस चालान की थी, बिलासपुर जेल से छूटने पर पिछले 2 साल से छाल थाना क्षेत्र में किराया मकान लेकर रह रहा है, जिसकी दस्दीकी करने छाल नवापारा पहुंचे । संदेही के घर आसपास रहने वालों से पूछताछ में जानकारी मिली कि गौतम महंत पोताई पुट्टी का काम करता है और अकेला रहता है किंतु इसके यहां काफी लकड़े बाइक से आते-जाते रहते हैं । तत्काल संदेही की पतासाजी कर हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया, पुलिस को काफी गुमराह करने के बाद गौतम महंत बताया कि पुलिस से छिपने छाल में किराया मकान लेकर रह रहा है, कड़ाई से पूछताछ करने पर संदेही ने उनके पास आने वाले लड़कों को बरपाली के भगत लाल यादव, बाराद्वार के विनोद रविदास, सुनील भैना उर्फ बेदम को होना बताया । कड़ी पूछताछ में संदेही गौतम महंत अपने इन 3 साथियों के साथ मिलकर छाल के नवापारा बाजारपारा में चोरी (छाल अप.क्र. 310/21) करना और खरसिया के ग्राम केनाभांठा के एक मकान (खरसिया अप.क्र. 719/21) में भगत लाल यादव और विनोद रविदास के साथ मिलकर चोरी करना कबूल किया है । आरोपी गौतम महंत से मिली जानकारी पर तत्काल आरोपियों के ठिकानों पर पुलिस टीम द्वारा दबिश दिया गया जिनमें आरोपी भगत लाल यादव निवासी बरपाली थाना नगरदा को हिरासत में लिया गया है । अन्य दो आरोपी- विनोद रविदास और सुनील भैना उर्फ बेदम दोनों निवासी बाराद्वार फरार है । गिरफ्तार दोनों आरोपियों से छाल चोरी में प्राप्त सोने के जेवरात-200 ग्राम, चांदी के जेवरात-250 ग्राम तथा खरसिया के केनाभांठा चोरी में सोने के जेवरात 53 ग्राम, चांदी के जेवरात 610 ग्राम एवं नकदी रकम ₹60,000 की जप्ती की गई है । उपरोक्त अपराध में खरसिया एवं छाल पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है ।

इसी बीच खरसिया पुलिस को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी 26 जनवरी के दोपहर शहर में कानून व्यवस्था ड्यूटी दौरान चौकी प्रभारी खरसिया को सूचना मिला कि खरसिया टाऊन में शातिर चोर सुनील बरेठ को संदिग्ध घूमते देखा गया है । तत्काल स्टाफ द्वारा नाकेबंदी कर संदेही को पता तलाश कर रायगढ़ चौक के पास हिरासत में लेकर चौकी लाये । पूछताछ करने पर सुनील बरेठ चोरी के इरादे से क्षेत्र में रैकी करने आना बताया, आरोपी सुनील बरेठ द्वारा उसके साथी सूरज दास महंत को दूसरे इलाके में रैकी करना बताया जिसे भी स्टाफ द्वारा हिरासत में लिया गया । दोनों आरोपियों से पूछताछ में पर दोनों मिलकर खरसिया के मदनपुर में 17-18 दिसम्बर की रात एक मकान में (गजानंद अग्रवाल) में चोरी (खरसिया अप.क्र. 728/21) करना तथा अपने साथी (बाल अपचारी) के साथ मिलकर पिछले दो-तीन माह में 4 चोरी - चाम्पा के शिवनगर वार्ड क्रमांक 23 में, सक्ती के आडवाणी ट्रेडर्स दुकान में, सारागांव के बंधवा वार्ड के सुने मकान में तथा मालखरौदा के ग्राम कलमी (प्रार्थी लखनलाल साहू का मकान) में चोरी करना कबूल किये है । संबंधित थानों में अज्ञात आरोपी पर अपराध दर्ज है ।

आरोपी सुनील बरेठ, सूरज दास महंत दोनों निवासी बाराद्वार एवं अपचारी विधि के साथ संघर्षरत बालक से सारागांव की चोरी से प्राप्त सोने के जेवरात 33 ग्राम, चांदी के जेवरात 620 ग्राम, मालखरौदा चोरी में सोने के जेवरात 74 ग्राम, चांदी के जेवरात 525 ग्राम, चांपा की चोरी में प्राप्त 2 नग सोनाटा घड़ी नगदी रकम ₹2000 तथा सक्ती के आडवानी टेड्रर्स चोरी में एक थाई नोट, 710 रूपये का सिक्का, ₹500 का नोट कुल 1210 रूपये की बरामदगी के साथ घटना में प्रयुक्त एक मोटर सायकल की जप्ती गई है । आरोपी सुनील बरेठ को बिलासपुर पुलिस द्वारा 20 चोरी के मामलों में एक साथ चालान किया गया था जिसके साथ ही आरोपी को जांजगीर पुलिस कई चोरियों में चालान किया गया है । मालखरौदा चोरी में प्राप्त सीसीटीवी फुटेज में आरोपी की तस्वीर मिलान हुई है । आरोपीगण लोहे के सरिया और पेचकस से ताला, कुंदा तोड़कर चोरियों को अंजाम दे रहे थे । दिगर थानों के अपराध के संबंध में आरोपियों पर खरसिया पुलिस धारा 41(1+4)CrPC/457,380 IPC की कार्रवाई कर रिमांड पर भेजा गया है ।

गिरफ्तार आरोपी –

गौतम गैंग- (1) गौतम दास महंत पिता खीरदास महंत उम्र 26 वर्ष निवासी स्टेशनपारा जोहारपारा चाम्पा थाना चाम्पा जिला जांजगीर-चाम्पा हाल मुकाम नवापारा थाना छाल

(2) भगत लाल यादव उर्फ बुटु पिता प्रताप यादव उम्र 30 वर्ष निवासी चमरा बरपालीडीह टिकरा वार्ड नं0 05 थाना नगरदा जिला जांजगीर-चाम्पा

(दो फरार-विनोद रविदास, सुनील भैना दोनो निवासी बाराद्वार)

सुनील गैंग-(3) सुनील बरेठ उर्फ दाऊ पिता नवल बरेठ उम्र 31 साल निवासी नया बाराद्वार वार्ड नं0 09 थाना बाराद्वार जिला जांजगीर-चाम्पा

(4) सूरजदास महंत उर्फ छोटू पिता तिहारूदास उम्र 20 साल साकिन भागोडीह थाना बाराद्वार जिला जांजगीर-चाम्पा

(5) विधि के साथ संघर्षरत अपचारी बालक ।

बरामद माल- कुल 360 ग्राम सोना, 2005 ग्राम (2 किलो) चांदी, एक थाई नोट (थाईलैंड), नकदी रकम करीब 1 लाख रूपये, दो सोनाटा घड़ी, घटना में प्रयुक्त एक मोटर सायकल व औजार ।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta