छत्तीसगढ़

चेंबर चुनाव: 20 सुरक्षा प्रहरी संभालेंगे मोर्चा

Admin2
14 March 2021 5:19 AM GMT
चेंबर चुनाव: 20 सुरक्षा प्रहरी संभालेंगे मोर्चा
x
50 सीसीटीवी की निगरानी में होगी वोटों की गिनती

रायपुर (जसेरि)। छत्तीसगढ़ चैंबर आफ कामर्स में अब मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मतगणना के दिन यानी 21 मार्च को 50 सीसीटीवी कैमरे की नजर रहेगी और 20 सुरक्षा प्रहरी तैनात रहेंगे। इसके साथ ही पुलिस विभाग से भी सहायता ली जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिवराज भंसाली, निर्वाचन अधिकारी प्रकाश गोलछा, मनमोहन अग्रवाल ने बताया कि चैंबर के इस चुनाव में प्रदेश भर में 80 मतदान बूथ बनाए गए हैं। इसमें लगभग 350 से 400 पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों का सहयोग लिया गया है। 21 मार्च को रायपुर में होने वाली मतगणना गुजराती शाला, देवेंद्र नगर में होगी। इसके लिए वहां 25 टेबलों की व्यवस्था की गई है और इसमें 150 मतगणना अधिकारियों का सहयोग रहेगा।

चैंबर के इस चुनाव में कुल 16,215 मतदाता हैं और पूरे प्रदेश में 57 पदों पर चुनाव होना है। यह पहला अवसर है, जब चैंबर चुनाव पांच चरणों में सात जगहों में किया जा रहा है। 14 मार्च को राजनांदगांव में उद्यांचल परिसर में मतदान होगा। 17 मार्च को बिलासपुर के त्रिवेणी भवन में मतदान होगा और सबसे आखिर में 20 मार्च को राजधानी रायपुर में मतदान होना है। राजधानी रायपुर में 20 मार्च को मतदान होना है और इसमें रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, भाटापारा, गरियाबंद के 9,040 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें खास बात यह है कि इसमें अकेले रायपुर के मतदाताओं की संख्या 7,944 है। दूसरे चरण में दुर्ग मेें सबसे अधिक मतदान : छत्तीसगढ़ चैंबर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के चुनाव के तीसरे चरण में भिलाई, दुर्ग और बेमेतरा जिले के मतदाताओं ने मतदान किया। अग्रसेन भवन सेक्टर-6 में तीनों जिलों के लिए मतदान केंद्र बनाया गया। दोपहर तक दुर्ग जिले से सबसे अधिक 75 फीसद मतदान हुआ। वहीं भिलाई जिले के लिए करीब 65 फीसद मत पड़े हैं। दूरी की वजह से बेमेतरा जिले काफी कम व्यापारी पहुंचे। दोपहर तक इस जिले के 50 फीसद व्यापारियों ने ही मतदान किया।

अग्रसेन भवन सेक्टर-6 में बनाए गए मतदान केंद्र में भिलाई, दुर्ग और बेमेतरा के कुल 3101 व्यापारी मतदाताओं के लिए मतदान की व्यवस्था की गई है। भवन के अलग-अलग हाल में अलग-अलग जिलों के लिए बूथ बनाए गए। दोपहर तक दुर्ग जिले के कुल एक हजार में से 75 फीसद व्यापारियों ने मतदान किया। वहीं भिलाई जिले में 1937 मतदाता हैं। उनमें से 65 मतदाताओं ने मतदान किया है। बेमेतरा जिले में सिर्फ 164 मतदाता ही हैं। लेकिन, दूरी के कारण वहां से काफी कम व्यापारी पहुंचे। शाम पांच बजे तक मतदाताओं को केंद्र के भीतर प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद किसी भी मतदाता को अंदर नहीं जाने दिया जाएगा। मतदान संपन्न होने के बाद सभी मतपेटियों को रायपुर भेजा जाएगा। 20 मार्च को सातवें चरण का मतदान होने के बाद 21 मार्च को मतों की गिनती की जाएगी। बता दें कि चेंबर चुनाव में जय व्यापार पैनल और व्यापारी एकता पैनल के बीच सीधा मुकाबला है। बता दें कि सबसे ज्यादा मतदाता रायपुर में हैं। इसलिए पैनल के सदस्य यहां सबसे ज्यादा जोर लगाए हुए हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta