Top
छत्तीसगढ़

बालको मेडिकल सेंटर ने की सिकल सेल रोग के लिए नए लक्षित मोनोक्लोनल थेरेपी की शुरुआत

Admin2
8 April 2021 4:09 PM GMT
बालको मेडिकल सेंटर ने की सिकल सेल रोग के लिए नए लक्षित मोनोक्लोनल थेरेपी की शुरुआत
x

रायपुर। बालको मेडिकल सेंटर ने सिकल सेल रोग के लिए नए लक्षित मोनोक्लोनल थेरेपी की शुरुआत की है। थेरेपी रोगियों के जीवन से सिकल सेल रोग से उत्पन्न होने वाले दर्द को पूरी तरह से समाप्त कर सकती है। वासो-डिस्क्लोजर संकट बेहद दर्दनाक हो सकता है और सिकल सेल रोग वाले रोगियों के लिए आपातकालीन विभाग के दौरे और अस्पताल में भर्ती होने का एक लगातार कारण है। बाल्को मेडिकल सेंटर के सलाहकार हेमटोलोजी डॉ। दिब्येंदु डे ने कहा कि यह सिकल सेल रोग से पीड़ित व्यक्ति को दर्द मुक्त और निरंतर गुणवत्ता वाले जीवन का वादा कर सकता है। बालको मेडिकल सेंटर ने रोगियों के लाभ के लिए एक विशेष सिकल सेल क्लिनिक भी शुरू किया। "

विशेषज्ञों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली दवा P-selectin ग्लाइकोप्रोटीन के खिलाफ लक्षित पहला FDA-अनुमोदित मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है जो सक्रिय एंडोथेलियल कोशिकाओं और प्लेटलेट्स पर व्यक्त किया जाता है। डॉ। नीलेश जैन, कंसल्टेंट ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन, ने कहा, "क्रिज़नलिज़ुमाब-टीएमके सिकल सेल रोग के लिए पहली लक्षित थेरेपी है, जिसे डीसीजीआई द्वारा भी अनुमोदित किया गया है। यह विशेष रूप से सेलेक्टिन को रोकता है, एक पदार्थ जो कोशिकाओं को एक साथ चिपकाने में योगदान देता है और वासो-ओसीसीसिव संकट की ओर जाता है। यह पहली बार है जब इस क्षेत्र में इस दवा का उपयोग किया गया है और रोगी ने पर्याप्त दर्द-राहत का प्रदर्शन किया है। "

सिकल सेल रोग वंशानुगत लाल रक्त कोशिका विकारों का एक समूह है जो हीमोग्लोबिन, प्रोटीन को प्रभावित करता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है। सिकल सेल रोग के दौरान, लाल रक्त कोशिकाएं अर्धचंद्राकार या "सिकल" आकार की हो जाती हैं। ये कोशिकाएं आसानी से नहीं झुकती हैं और आसानी से चलती हैं और शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकती हैं, जिससे स्ट्रोक, आंखों की समस्या, संक्रमण और दर्द के एपिसोड सहित गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिन्हें दर्द कहा जाता है। छत्तीसगढ़ भारत के सिकल बेल्ट के केंद्र में स्थित है, जिसमें लगभग 10% आबादी वाहक है या बीमारी से प्रभावित है। आज, सिकल सेल रोग उपचार बहुत आगे बढ़ गया है। नॉर्मल आधुनिक लक्षित उपचार के साथ, सिकल सेल रोग से ग्रस्त रोगी को सामान्य दैनिक गतिविधियों को अंजाम देने के साथ दर्द रहित जीवन हो सकता है। बालको मेडिकल सेंटर सिकल रोगियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सबसे आगे है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it