छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में जैव विविधता के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने कला प्रतियोगिता का आयोजन 22 मई को

Admin2
13 May 2021 10:50 AM GMT
छत्तीसगढ़ में जैव विविधता के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने कला प्रतियोगिता का आयोजन 22 मई को
x

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर 22 मई को छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। बोर्ड द्वारा इस प्रतियोगिता को और अधिक सार्थक तथा प्रभावी बनाने के लिए 'छत्तीसगढ़ की अद्भुत जैव विविधता' की थीम पर फोटोग्राफी और 'जैव विविधता एवं स्थानीय चिकित्सकीय परंपराएं की थीम पर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता' का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए प्रतिभागी अपनी एन्ट्री केवल गुगल फर्म के माध्यम से भेज सकते हैं। इस प्रतियोगिता की एन्ट्री भेजने की अंतिम तिथि 18 मई 2021 को शाम 5 बजे तक निर्धारित है। प्रतियोगिता को आसान बनाने के लिए बोर्ड द्वारा व्हाट्सएप नंबर 8827310701 भी जारी किया गया है।

इस संबंध में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि जैव विविधता के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने के लिए इस कला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता हर वर्ग को जैव विविधता के बारे में और जानकारी देगी तथा रचनात्मक गतिविधि के लिए उन्हें प्रेरित भी करेगी। इस परिप्रेक्ष्य में छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता के अवसर पर ऑनलाइन कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं छत्तीसगढ़ राज्य जैव विविधता बोर्ड के अध्यक्ष राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि बोर्ड द्वारा समाज के सभी वर्गों के सहयोग से राज्य में इन महत्वपूर्ण धरोहरों के संरक्षण के लिए प्रयास लगातार जारी है। इस प्रतियोगिता से लोगों में निश्चित ही जैव विविधता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने इस प्रतियोगिता में लोगों को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने और जैव विविधता के संरक्षण में सहभागी बनने की अपील की है।

इसी तरह बोर्ड के सदस्य सचिव अरूण कुमार पाण्डेय ने बताया कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से नागरिक छत्तीसगढ़ के जैव विविधता पर अपनी रचनात्मकतापूर्ण कला प्रस्तुत कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के तहत सभी प्रतिभागियों की एन्ट्री की समीक्षा बैठक करने के पश्चात विजेताओं की घोषणा की जाएगी। जिसमें विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा और सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta