Top
छत्तीसगढ़

अम्बिकापुर : अब PHC में भी होगा 18+ कार्डधारियों का टीकाकरण, जिला पंचायत सीईओ ने ली समय सीमा की बैठक

Kunti
4 May 2021 11:38 AM GMT
अम्बिकापुर : अब PHC में भी होगा 18+ कार्डधारियों का टीकाकरण, जिला पंचायत सीईओ ने ली समय सीमा की बैठक
x
कोरोना से जंग

छत्तीगगढ: अंबिकापुर: जिले में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के अंत्योदय राशनकार्डधारियों का टीकाकारण अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही ग्राम पंचायतों के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी होगा। जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह ने आज साप्ताहिक समय सीमा की ऑनलाइन बैठक में कोविड टीकाकरण की समीक्षा करते हुए प्रतिदिन प्रति केंद्र के लिए निर्धारित टीकाकरण लक्ष्य से बहुत कम प्रगति पर ग्राम पंचायतों में चिन्हांकित हितग्रहियों को वही टीका लगवाने की सुविधा हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सेसन साईट प्रारंभ कारने अधिकारियों को निर्देश दिए।

लंगेह ने कहा कि बीएमओ ए जनपद सीईओ और तहसीलदार आपसी समन्वय कर जिस पंचायत में 18 से 44 वर्ष के अंत्योदय राशन कार्डधारी सबसे ज्यादा है उन पंचायतो का चिन्हांकन कर सूची तैयार करें। सबसे ज्यादा हितग्राही होंगे उन पंचायतो में पहले टीकाकारण होगा। प्रतिदिन दो . दो पंचायतो में टीकाकरण करें। टीकाकरण सेसन के लिए पंचायत में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रए उपस्वास्थ्य केंद्र या हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का चयन करें। उन्होंने कहा कि सेसन साइट में सुव्यस्थित एवं सुरक्षित टीकाकरण के लिए पुलिस की भी व्यस्था करें उन्होंने कहा कि हितग्रहियों की सूची संबंधित थाना को टीकाकरण के एक दिन पहले दें ताकि केंद में पुलिस बल समय पर उपलब्ध करा सकें। उन्होंने कहा कि सेसन साइट में किसी प्रकार कीअप्रिय घटना न होने दें ।
जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि अंत्योदय परिवारों में टीकाकरण को लेकर यदि कुछ भ्रांतियां है तो ग्रामो में सामाजिक एवं धार्मिक प्रभाव रखने वाले प्रमुखो से टीका लगवाने की अपील कराएं। इसी प्रकार बीएमओ भी ग्रामीणों को बताएं कि टीकाकरण से किसी प्रकार की हानि नही होती है बल्कि कोरोना से बचने कवच का काम करता है। इससे कोई भी शारीरिक दुर्बलता नही होती। उन्होंने कहा कि ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीणों को पेयजल की समस्या न हो इसके लिए हैंडपम्प मरम्मत के कार्य पीएचई अपने मैदानी अमले को सकक्रिय करें। जनपद स्तर पर शिकायत रजिस्टर संधारित करें । इसी प्रकार आंधी, तूफान आने पर बिजली की समस्या से तत्काल निजात के लिए विद्युत विभाग भी अपने मैदानी अमले को सक्रिय करें। उन्होंने मनरेगा के मजदूरी भुगतान में हो रही समस्या के लिए मजदूरो के खाते में आधार सीडिंग या केवायसी संबंधी समस्या को तत्काल दूर करनेए डबरी एव कूप निर्माण सहित नरवा संरचना कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर ए.एल. धु्रव सहित सभी एसडीएमए जनपद सीईओ, तहसीलदार एवं जिला अधिकारी ऑनलाईंन जुड़े हुए थे।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it