छत्तीसगढ़

गणतंत्र दिवस पर संविधान के मूल कर्तव्यों के साथ 105 बच्चों ने लिया स्वच्छ भारत का संकल्प

Janta Se Rishta Admin
26 Jan 2022 9:41 AM GMT
गणतंत्र दिवस पर संविधान के मूल कर्तव्यों के साथ 105 बच्चों ने लिया स्वच्छ भारत का संकल्प
x

छत्तीसगढ़। बिलासपुर एक रुपया मुहिम एवम आर्यन फिल्म के द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर तालापारा क्षेत्र के 105 बच्चों को कोरोनावायरस के गाइड लाइन का पालन करते हुए संविधान की जानकारी दी गई विशेषकर मौलिक अधिकारों एवं मौलिक कर्तव्यों के बारे में बच्चों को जानकारी दी गई| सीमा वर्मा ने बच्चों को बताया 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू हुआ था. यह 2 साल 11 महीने और 18 दिन बाद लागू हुआ था. इस दिन भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया था.हम भारतवासियों को मिले मौलिक अधिकार हमारे संविधान की देन है हमे 6प्रकार के मौलिक अधिकार प्राप्त है , जिसमे समानता का अधिकार,स्वतंत्रता का अधिकार, शोषण के विरुद्ध अधिकार,धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार, संस्कृति एवं शिक्षा का अधिकार, संवैधानिक उपचारों का अधिकार की जानकारी दी,

इसके बाद बच्चों को 11 मौलिक कर्तव्यों- प्रथम कर्तव्य यह है कि समस्त भारतीय नागरिकों को संविधान का आदर-सम्मान करना होगा और साथ ही उसको सर्वमान्य मानकर उसका पालन करना होगा और इसके साथ ही तिरंगा व राष्ट्रगान का आदर-सम्मान करना।

2. जिन गौरवपूर्ण व्यक्तियों के कार्यों ने हमें आजादी दिलवाई एवं भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जिन्होंने अपना बलिदान दिया उनका आदर व सम्मान करना।

3. राष्ट्र की एकता, अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करना और उसका आदर एवं गौरवपूर्ण सम्मान करना।

4. राष्ट्र की विचारधारा और राष्ट्र के आदर्श मूल्यों की रक्षा करना।

5. भारतीय संस्कृति का संरक्षण कर उसे बढ़ावा देना।

6. प्रत्येक नागरिकों को एकसमान आदर एवं सम्मान देना एवं उसको प्राप्त अधिकारों का सम्मान करना।

7. प्राकृतिक संपदा का संरक्षण करना और उसकी वृद्धि हेतु अनेको प्रयत्न करना।

8. वैज्ञानिक मानदंडों को अपनाना और राष्ट्र के विकास हेतु नवीन ज्ञान के क्षेत्र में वृद्धि करना।

9. भारतीय सार्वजनिक संपत्ति की प्रत्येक परिस्थिति में रक्षा करना उसे हानि न पहचाना।

10. राष्ट्र के विकास हेतु सामाजिक कार्यो में अपना योगदान देना।

11. यह प्रत्येक माता-पिता का उत्तरदायित्व होगा कि वह अपने बच्चो को प्राथमिक निःशुल्क शिक्षा (6 से 14 वर्ष) प्रदान करवाए।

जानकारी दी गई, इस शुभ अवसर पर बच्चों ने स्वच्छता अभियान के तहत अपने आस पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने हेतु झाड़ू लगा कर एवं तिरंगा झंडा लहराकर स्वच्छ भारत बनाए रखने का संकल्प लिया। बच्चों को कार्यक्रम के बाद चॉकलेट बांटा गया. सीमा वर्मा लगातार विगत 3 वर्षों से ताला पारा में बच्चों के विकास हेतु फ्री ट्यूशन क्लास लगा रही है. इनका मुख्य उद्देश्य युवाओं को जागरूक करना है जिसका परिणाम अब शहर में देखने को मिल रहा है जहां युवा इनसे प्रेरित हो कर अपने आस पास बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य कर रहे है. सीमा वर्मा का उद्देश्य सफल होता नजर आ रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta