बिहार

पटना के लोगों का इंतजार खत्म, कल सीएम नीतीश जेपी गंगा पथ और अटल पथ फेज 2 का करेंगे उद्घाटन

Renuka Sahu
22 Jun 2022 2:45 AM GMT
The wait of the people of Patna is over, tomorrow CM Nitish will inaugurate JP Ganga Path and Atal Path Phase 2
x

फाइल फोटो 

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिहार की राजधानी पटना के लोगों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार 24 जून को गंगा नदी के किनारे बने जेपी गंगा पथ आम जनता के लिए खोल देंगे। सीएम नीतीश अटल पथ फेज-2 का भी लोकार्पण करेंगे। उद्घाटन समारोह में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन भी मौजूद रहेंगे। जेपी गंगा पथ को मुंबई की तर्ज पर बनाया गया है। यहां वाहनचालकों को मुंबई के मरीन ड्राइव जैसा नजारा देखने को मिलेगा। साथ ही अटल पथ के दूसरे चरण की सड़क शुरू होने से पटना से उत्तर बिहार की ओर आना-जाना और भी आसान हो जाएगा।

मंत्री नवीन ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार 24 जून को शाम 4.30 बजे इसका उद्घाटन करेंगे। मुंबई की तर्ज पर पटना में गंगा किनारे बन रहे जेपी गंगा पथ के प्रथम फेज का काम पूरा हो गया है। दीघा से पीएमसीएच तक बनी इस सड़क की लंबाई 7.4 किलोमीटर है। इसमें 6.5 किमी में 13 मीटर ऊंचाई तक रोड का निर्माण बांध बनाकर किया गया है। साथ ही गंगा चैनल के हिस्से में बड़े पुलों का निर्माण करके जेपी गंगा पथ तैयार किया गया है।
मंत्री नितिन नवीन ने मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जेपी गंगा पथ और अटल पथ फेज-2 परियोजना का जायजा लिया। जेपी गंगा पथ शुरू होने के बाद जेपी गंगा पथ से एएन सिन्हा संस्‍थान के पास सम्‍पर्क पथ के जरिए अशोक राजपथ और पीएमसीएच तक गाड़ियां सरपट दौड़ेंगी। इस रोड से आने वाले वाहन सीधे पीएमसीएच अस्पताल में प्रवेश कर सकेंगे। खास बात यह है कि पैदल राहगीरों के लिए भी इस पर अलग से व्यवस्था की गई है। इस सड़क पर लगभग 5 मीटर चौड़ा पैदल पथ का निर्माण किया गया है।
वहीं, अटल पथ के पहले चरण में आर ब्‍लॉक से दीघा तक का काम पहले ही पूरा हो चुका है, इसका उद्घाटन 15 जनवरी 2021 को हुआ था। अब दूसरे चरण में दीघा से जेपी गंगा पथ तक का निर्माण पूरा हो गया है। इस चरण की लागत 70 करोड़ रुपये है। इसके शुरू होने से अटल पथ से जेपी गंगा पथ होते हुए जेपी सेतु पार कर सकेंगे। लगभग 1.30 किलोमीटर लंबे फोरलेन रोड का निर्माण करके इसे जेपी गंगा पथ के दीघा छोर पर रोटरी से जोड़ दिया गया है। इसके शुरू होने से वाहन चालक नेहरू पथ से सीधे जेपी गंगा पथ पर आ-जा सकेंगे। साथ ही पटना से उत्तर बिहार की ओर आना-जाना और भी आसान हो जाएगा।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta