बिहार

पंचायत में खंडहर प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पटोरी चुनावी मुद्दा बन गया है

Sonali
25 Nov 2021 7:21 AM GMT
पंचायत में खंडहर प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पटोरी चुनावी मुद्दा बन गया है
x
बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Bihar Panchayat Election) का नौवां चरण 29 नवंबर को है. 9वें चरण (Voting for Ninth Phase) में दरभंगा जिला के हनुमाननगर प्रखंड में मतदान की तैयारी जारी है.

जनता से रिश्ता। बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Bihar Panchayat Election) का नौवां चरण 29 नवंबर को है. 9वें चरण (Voting for Ninth Phase) में दरभंगा जिला के हनुमाननगर प्रखंड में मतदान की तैयारी जारी है. इसको लेकर हनुमाननगर प्रखंड के पटोरी पंचायत में चुनावी हलचल चरम पर है. पंचायत में इस बार प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, गली-नली पक्कीकरण, स्वास्थ्य उपकेन्द्र और राशनकार्ड चुनावी मुद्दा है. लेकिन इस बार 80 के दशक में बना प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र (PHC) पटोरी का खंडहर भवन पंचायत चुनाव में मुख्य मुद्दा है.

ज्ञात हो कि प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पटोरी के पास तीन एकड़ से ज्यादा जमीन है. प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र के खंडहर हुए भवन पर को न तो ठीक किया गया न ही नया भवन बनाया गया. इसके बदले में प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र पटोरी को अन्य भवन में शिफ्ट कर दिया गया. यहां मतदाताओं का आरोप है कि न तो किसी जनप्रतिनिधि न ही किसी अधिकारी ने इसकी सुध ली. मतदाताओं का कहना है कि इस बार चुनाव में इस पर जनप्रतिनिधियों से हिसाब लिया जायेगा.
पटोरी पंचायत में अंदर जाने पर चारों ओर चुनावी हलचल है. गांव की हर गलियों और मुख्य सड़क के किनारे जिला परिषद सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति, वार्ड मेंबर और पंच के बैनर व पोस्टर लगे हुए हैं. प्रचार वाहनों से प्रत्याशियों के जिन्दाबाद के नारे गूंज रहे हैं. यह प्रखंड का एकमात्र पंचायत है, जहां मुखिया पद के लिए सबसे कम 2 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. यहां नौजवान समर्थक ग्रुप बनाकर सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रचार कर रहे हैं. लेकिन वोटर निवर्तमान जनप्रतिनिधियों से पांच साल में किये गये कार्यों का हिसाब मांग रहे हैं.
वहीं गांव के चौक चौराहों पर शतरंज के चाल की तरह राजनीतिक बिसात बिछाने की हर संभव कोशिश की जा रही है. लोकसभा और विधानसभा चुनाव के समय महागठबंधन व एनडीए को समर्थन देने वाले मुखिया को भी पिछले दरवाजे से पार्टी स्तर से सपोर्ट करने की बात चल रही है.

पटोरी पंचायत में कुल 14 वार्ड हैं. यहां मतदाताओं की कुल संख्या 7226 है, जिसमें 3801 पुरुष और 3425 महिला मतदाता हैं. यहां से मुखिया के एक पद के लिए 2, सरपंच के एक पद के लिए 3, पंचायत समिति के एक पद के लिए 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. वार्ड मेंबर के 14 सीटों के विरुद्ध 46 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. वहीं, वार्ड पंच के 14 सीटों में से 5 निर्विरोध है जबकि शेष 9 सीटों के लिए 19 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. मुखिया व सरपंच का सीट अनारक्षित है जबकि पंचायत समिति का सीट अतिपिछड़ा जाति के लिए आरक्षित है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it