बिहार

जगदानंद सिंह राजद बने रहेंगे बिहार के अध्यक्ष

Kunti Dhruw
24 Nov 2022 11:46 AM GMT
जगदानंद सिंह राजद बने रहेंगे बिहार के अध्यक्ष
x
सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पार्टी के राज्य अध्यक्ष जगदानंद सिंह को शांत करने की सफल कोशिश के रूप में प्रतीत होता है, सिंह अब पार्टी के बिहार अध्यक्ष के रूप में जारी रहेंगे। यह बुधवार को दिल्ली में यादव के साथ सिंह की मुलाकात के बाद आया है।
जगनंद सिंह जाहिर तौर पर अपने बेटे सुधाकर सिंह, जो नीतीश कुमार सरकार में कृषि मंत्री थे, के बाद नीतिगत मुद्दों पर मुख्यमंत्री के साथ मतभेद के बाद अपने पद से इस्तीफा देने से नाराज थे।
जगदानंद सिंह ने पटना में राजद कार्यालय जाना बंद कर दिया था, जिस दिन उनके बेटे ने इस्तीफा दे दिया था, जिससे अटकलें लगाई जा रही थीं कि लालू उनकी जगह पार्टी के किसी अन्य शीर्ष नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को ले सकते हैं। हालांकि, बुधवार को दिल्ली में जगदानंद सिंह और अब्दुल बारी सिद्दीकी की लालू से मुलाकात के बाद सारे मतभेद दूर होते नजर आ रहे हैं. पता चला है कि किडनी प्रत्यारोपण के लिए सप्ताहांत तक सिंगापुर रवाना होने से पहले लालू पार्टी में सामान्य स्थिति बहाल करना चाहते थे।
उल्लेखनीय है कि सिंह पिछले कुछ महीनों से नीतीश कुमार की कार्यशैली को लेकर मुखर रहे हैं. दूसरी ओर, लालू इस बात को लेकर भी आशंकित थे कि आगामी लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी को नीतीश कुमार की सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि वह जनता दल-यूनाइटेड के साथ गठबंधन में थी। यही कारण है कि लालू ने जगदानंद सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बनाए रखने का फैसला किया है क्योंकि वह नीतीश कुमार की कार्यशैली के विरोधी थे और अगर नीतीश कुमार फिर से यू-टर्न लेते हैं तो यह महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।
पिछले कुछ वर्षों में नीतीश कुमार के राजनीतिक उलटफेर को ध्यान में रखते हुए, लालू प्रसाद जानते हैं कि जगदानंद सिंह जैसे नेता ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं जो सत्ता में होने के बावजूद नीतीश कुमार पर हमला करते हैं और उनकी नीतियों पर सवाल उठाते हैं।
Next Story