बिहार

देश में नंबर 1 राज्य बना बिहार, मशरूम उत्पादन में करोड़ों का हुआ कारोबार

Kunti Dhruw
9 May 2022 4:27 PM GMT
देश में नंबर 1 राज्य बना बिहार, मशरूम उत्पादन में करोड़ों का हुआ कारोबार
x
मशरूम उत्पादन के मामले में बिहार के नाम बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है.

पटना. मशरूम उत्पादन के मामले में बिहार के नाम बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. बिहार (Bihar) देश में सबसे बड़ा मशरूम उत्पादक राज्य बना है. देश के कुल मशरूम उत्पादन (Mushroom Production) में बिहार दस प्रतिशत का योगदान देता है. राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड के जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार बिहार में 2021-22 में 28,000 टन से ज्यादा मशरूम उत्पादन हुआ है. इस खबर के बाद जहां कृषि विभाग में खुशी देखी जा रही है वहीं मशरूम उत्पादक किसानों की मेहनत भी रंग लाई है. एक अनुमान के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्यों में बिहार के मशरूम की सबसे ज्यादा मांग है. इसके अलावा झारखंड और उत्तर प्रदेश में भी यहां के मशरूम की डिमांड है.

दरअसल कोरोना काल में मशरूम उत्पादकों को प्रोडक्ट बाहर भेजने में परेशानी आयी थी और उत्पादकों को भी काफी घाटा सहना पड़ा था. जो मशरूम पहले 150 से 180 रुपये बिकता था कोरोना काल में उसे 100 से 125 रुपये किलो बेचना पड़ा था. राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के मशरूम वैज्ञानिक दयाराम की मानें तो बिहार में दो तरह के लोग मशरूम उत्पादन कर रहे हैं. करीब तीन दर्जन उद्यमी के रूप में कंट्रोल इन्वायरमेंट में बटन मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं, जिससे 100 से अधिक लोग रोजाना रोजगार पा रहे हैं. वहीं, दूसरे 60 हजार से अधिक छोटे किसान बटन, ऑएस्टर और दूधिया मशरूम का उत्पादन कर अपनी आजीविका चला रहे हैं. इसमें जेल में प्रशिक्षण लेने के बाद सजा काटकर घर पहुंचे लोग भी शामिल हैं.
दयाराम ने बताया कि इस मुकाम को हासिल करने में बिहार ने 30 वर्ष से अधिक का सफर तय किया है. सभी जिलों में मशरूम क्षेत्र में हुए विकास ने राज्य में इसके कारोबार को चार हजार करोड़ से पांच हजार करोड़ पर पहुंचा दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में ऑएस्टर, बटन, दूधिया मशरूम की व्यवसायिक खेती की जा रही है. जबकि पैडीस्ट्रा, औषधीय गुण वाले हेरेशियम और सिटाके को व्यवसायिक खेती बनाने की दिशा में प्रयास तेज है. उन्होंने बताया राज्य में फिलहाल करीब 55 कंट्रोल यूनिट लगी है, जिसमें करीब तीन दर्जन से मशरूम का उत्पादन रोजाना हो रहा है.मशरूम उत्पादन में बिहार ने ओडिशा को पीछे छोड़ दिया है. ओडिशा में भी बड़े पैमाने पर मशरूम का उत्पादन होता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta