बिहार

बिहार में 6 जुलाई को होगी बीएड परीक्षा, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

Bhumika Sahu
5 July 2022 7:06 AM GMT
बिहार में 6 जुलाई को होगी बीएड परीक्षा, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
x
बिहार में 6 जुलाई को होगी बीएड परीक्षा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिहार में 6 जुलाई को बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Bihar BEd CET 2022) का आयोजन किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस एग्जाम में प्रदेश के करीब एक लाख 80 हजार कैंडिडेट्स शामिल होंगे। राज्य के ज्यादातर जिलों में परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं, हालांकि सबसे ज्यादा एग्जाम सेंटर राजधानी पटना में हैं। कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए अपना एडमिट कार्ड लकेर जाना अनिवार्य होगा। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है। जिन कैंडिडेट्स ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है वो कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट biharcetbed-lnmu.in पर जाकर अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

पहले 23 जून को होना था एग्जाम
इस एग्जाम का आयोजन पहले 23 जून को होना था लेकिन अग्निवार स्कीम के विरोध में बिहार में हुए हिंसक प्रदर्शन के कारण इस परीक्षा को स्थागित कर दिया गया था। इस जिलों में इंटरनेट की सुविधा इस प्रदर्शन के दौरान बंद कर दी गई थी जिस कारण से एग्जाम के आयोजन में दिक्कतें हुई थी। इसके बाद 6 जुलाई की डेट जारी की गई था। 23 जून से पहले जो एडमिट कार्ड जारी किया गया था 6 जुलाई को होने वाले एग्जाम में वही एडमिट कार्ड रहेगा। कैंडिडेट्स का एडमिट कार्ड नहीं बदला गया है।
जुलाई में आ सकता है रिजल्ट
इस एग्जाम का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया जा सकता है। बिहार सीईटी-बीएड का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद काउंसलिंग की प्रोसेस शुरू होगी। उसके बाद कैंडिडेट्स को कॉलेज का अलॉटमेंट किया जाएगा। माना जा रहा है कि अगस्त तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
कितने कॉलेजों में मिलेगा एडमिशन
बिहार सीईटी बीएड परीक्षा, राज्यस्तरीय एग्जाम होता है। जो कैंडिडेट्स फ्यूचर में टीचर बनने का सपना देखते हैं वो इस एग्जाम में शामिल होते हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स को 14 यूनिवर्सिटी के करीब 342 कॉलेजों में एडमिशन मिलता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta