बिहार

मोरवा प्रखंड में अज्ञात बीमारी की वजह से लगभग डेढ़ दर्जन पशुओं की मौत

Sonali
25 Nov 2021 6:56 AM GMT
मोरवा प्रखंड में अज्ञात बीमारी की वजह से लगभग डेढ़ दर्जन पशुओं की मौत
x
जिले के मोरवा प्रखंड में अज्ञात बीमारी से लगभग डेढ़ दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है. अचानक पशुओं में फैली अज्ञात बीमारी की वजह से मोरवा प्रखंड के कई पंचायतों के पशुपालकों में चिंता बढ़ गई है.

जनता से रिश्ता। जिले के मोरवा प्रखंड में अज्ञात बीमारी से लगभग डेढ़ दर्जन पशुओं की मौत हो चुकी है. अचानक पशुओं में फैली अज्ञात बीमारी की वजह से मोरवा प्रखंड के कई पंचायतों के पशुपालकों में चिंता बढ़ गई है. पशुओं को बचाने और बीमारी संबंधित सही जानकारी को लेकर पशुओं का सैंपल जांच के लिए कोलकाता (Sample sent to Kolkata) भेजा गया है.

जिले के मोरवा प्रखंड के निकसपुर, चकपहाड़, चकसिंकदर पंचायत समेत अन्य कई पंचायतों में कुछ दिनों के अंदर करीब डेढ़ दर्जन से अधिक पशुओं की मौत हो चुकी है. यही नहीं इस ब्लॉक के अन्य कई गांवों में कई दर्जन पशु अभी भी अज्ञात बीमारी से पीड़ित हैं. वैसे मामले की गंभीरता को देखते हुए पशुपालन विभाग ने बीमार पशु का सैंपल जांच के लिए कोलकाता भेजा है. पशुपालन पदाधिकारी डॉ प्रभात कुमार के अनुसार वैसे पशु अधिक हताहत हुए हैं जिसके इलाज में लापरवाही बरती गई है. जिन पशुपालकों ने समय पर जानकारी उपलब्ध करायी है, उनके पशुओं को बचा लिया गया है.
आपको बता दें कि पशुपालन पदाधिकारी के अनुसार प्रभावित पशुओं में अज्ञात बीमारी का कुछ लक्षण मुंह पका रोग के समान है. वैसे जांच रिपोर्ट आने के बाद ही बीमारी संबंधित सही जानकारी मिल पाएगी. पशुओं की हो रही मौत से पशुपालक काफी हताश हैं. वैसे आशंका इस बात की भी है की वक्त रहते अगर इस अज्ञात बीमारी का इलाज नहीं मिला तो जिले के अन्य हिस्सों में भी पशुओं को खतरा हो सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it