बिहार

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पार्क में 8 महीने के शावक की मौत

Kunti Dhruw
6 Jan 2022 5:47 PM GMT
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पार्क में 8 महीने के शावक की मौत
x
बिहार के बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) में एक 8 महीने के शावक की मौत हो गई है.

बिहार के बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) में एक 8 महीने के शावक की मौत हो गई है. यहां पिछले चार महीने के अंदर यह तीसरे बाघ की मौत है. बताया जा रहा है कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व पार्क में शावक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद बाघों की गणना के दौरान ट्रैप कैमरा से की जा रही मॉनिटरिंग में बाघों की मौत की बात सामने आई है.

यहां महज चार महीने में लगातार तीसरे बाघ की मौत ने वन विभाग की नींद उड़ा दी है. बुधवार को बाघ का शव वाल्मीकि नगर वन क्षेत्र के कालेश्वर के पास भारत नेपाल सीमा पर मिला है. पिछली गणना के अनुसार अब VTR में 43 वयस्क और 7 शावक बाघ बचे हैं.

8 महीने का है शावक
आशंका जताई जा रही है कि बाघों के आपसी संघर्ष में शावक की मौत हुई है. संघर्ष में जिस बाघिन की मौत हुई है, वह मात्र 8 महीने की शावक है. VTR के क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय ने शव मिलने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि जहां पर शावक की मौत हुई है, वहां से कुछ ही दूरी पर बाघों को ट्रैक करने के लिए कैमरा लगाया गया है. कैमरे को चेक करने के बाद वहां एक बाध और बाघिन को देखा गया.

आपसी संघर्ष में शावक की मौत!
तो वहीं वन संरक्षक हेमकान्त रॉय ने भी कहा है कि किसी बाघ ने ही शावक पर हमला बोल दिया होगा. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. बताया जा रहा है मृत शावक के गले और माथे पर गहरे जख्म है. वन संरक्षक ने आशंका जाहिर की है कि आपसी संघर्ष में ही शालक बाघिन की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि शव का पोस्टमॉर्टम कराने के बाद ही बाघ के मौत की वजहों का पता चल पाएगा.

8 महीने का है फीमेल शावक
VTR के निदेशक सह मुख्य वन संरक्षक हेमकांत राय पूरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे और शावक के शव को सुरक्षित पाए जाने की जानकारी देते हुए कहा, 'दो दिन पहले इसके मौत की संभावना है. मृत शावक के शरीर पर कोई भी जख्म या चोट का निशान फिलहाल नहीं दिख रहा है. सिर्फ गले व सिर पर दांत के निशान है. शावक की उम्र करीब 8 माह के आसपास है. उसके अभी दूध के भी दांत नहीं टूटे हैं.' बाध के शरीर के सभी अंग सुरक्षित है.इससे सप्ष्ट है कि बाध की हत्या किसी ने नहीं की है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta