असम

कोकराझार जिले में धारा 144 लागू

Bharti sahu
3 April 2024 11:48 AM GMT
कोकराझार जिले में धारा 144 लागू
x
कोकराझार जिले
गुवाहाटी: कोकराझार जिले के जिला मजिस्ट्रेट ने आम चुनाव के दौरान शांति सुनिश्चित करने के लिए सीआरपीसी की धारा 144/144-ए के तहत प्रतिबंध लगाते हुए मंगलवार को एक आदेश जारी किया।
सार्वजनिक क्षेत्रों में पांच या अधिक लोगों की बैंड सभा के साथ-साथ जुलूस, नारे लगाना, बैठक, रैलियां, धरना, विरोध प्रदर्शन, हड़ताल और बिना अनुमति के मेलों या त्योहारों का आयोजन करने का आदेश दिया गया है।
यह हथियार, आग्नेयास्त्र, गोला-बारूद, विस्फोटक, चाकू, डंडे, धनुष और तीर और अन्य खतरनाक वस्तुओं को ले जाने या बरसाने पर भी प्रतिबंध लगाता है।इस आदेश के तहत मशाल जुलूस की भी अनुमति नहीं है.
कोकराझार विधानसभा क्षेत्र में भाजपा, यूपीपीएल और एजीपी सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं के साथ एक बड़ी बाइक रैली आयोजित की गई।
मंत्री यूजी ब्रह्मा ने कोकराझार के अदाबरी मैदान से 90 किलोमीटर की रैली की शुरुआत की. विधायक लॉरेंस इस्लारी, बीटीसी विधायक राजीव ब्रह्मा और भाजपा जिला अध्यक्ष कविता बसुमतारी भी उपस्थित थे।
बीपीएफ प्रमुख हाग्रामा मोहिलरी की अनुपस्थिति ध्यान देने योग्य थी और इसकी कड़ी आलोचना हुई। मोहिलारी, जिन्हें कभी क्षेत्र में एक शक्तिशाली व्यक्ति माना जाता था, को राजनीतिक स्थिति बदलने पर तीखी आलोचना का सामना करना पड़ा।
इस बीच, असम सरकार ने फैसला किया है कि सार्वजनिक और निजी संगठनों के कर्मचारियों को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के दिन सवैतनिक अवकाश मिलेगा।
असम सरकार के श्रम कल्याण विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को मतदान के लिए निर्धारित सभी संसदीय क्षेत्रों में कार्यालयों और कार्यस्थलों में छुट्टी रहेगी।
छुट्टी की घोषणा इसलिए की गई है ताकि सभी कर्मचारी तीन चरणों के चुनाव में मतदान कर सकें.
मतदान के लिए असम की 14 सीटों को तीन चरणों में बांटा गया है. 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण में जोरहाट, सोनितपुर, काजीरंगा, लखीमपुर और डिब्रूगढ़ शामिल होंगे।
दूसरे चरण में दीफू, सिलचर, करीमगंज, दरांग-उदलगुरी और नगांव में 26 अप्रैल को मतदान होगा। अंत में, गुवाहाटी, कोकराझार, बारपेटा और धुबरी में 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।
Next Story