असम

असम-मिजोरम सीमा विवाद: आज असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों की दिल्ली में बैठक

Kunti
25 Nov 2021 8:12 AM GMT
असम-मिजोरम सीमा विवाद:  आज असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों की दिल्ली में बैठक
x
असम और मिजोरम के मुख्यमंत्री अंतरराज्यीय सीमा पर संघर्ष पर मतभेदों को सुलझाने के लिए गुरुवार को नई दिल्ली में मिलेंगे,

नई दिल्ली: असम और मिजोरम के मुख्यमंत्री अंतरराज्यीय सीमा पर संघर्ष पर मतभेदों को सुलझाने के लिए गुरुवार को नई दिल्ली में मिलेंगे, जिसके परिणामस्वरूप लगभग तीन महीने पहले छह मौतें हुई थीं। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा और उनके असम के समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा अपनी पसंद के स्थान पर बैठक करेंगे। इंडियन एक्सप्रेस ने गृह मंत्रालय के एक अधिकारी का उल्लेख करते हुए कहा कि बैठक गृह मंत्री के अनुरोध पर स्थापित की गई थी। अधिकारी ने कहा कि केंद्र सीमा विवाद को सुलझाने में दोनों राज्यों के बीच बातचीत का समर्थन करता है, उन्होंने कहा कि बैठक न तो नॉर्थ ब्लॉक में होगी और न ही इसमें गृह मंत्री शामिल होंगे।

असम-मिजोरम सीमा के 165 किलोमीटर पर, विवाद के कई खंड हैं, जिसके कारण बार-बार पुलिस और नागरिकों के बीच संघर्ष हुआ है। जुलाई में कोलासिब-वैरेंगटे सीमा पर एक बड़ी घटना हुई, जिसमें असम के छह पुलिसकर्मी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। मध्यस्थता के प्रयास में, केंद्र ने केंद्रीय बलों को भेजा और दोनों राज्यों को बातचीत शुरू करने के लिए प्रेरित किया, लेकिन संघर्ष कई दिनों तक जारी रहा। दोनों राज्यों के बीच आधिकारिक जुड़ाव अगस्त में आइजोल में उच्च पदस्थ अधिकारियों के माध्यम से हुआ।
असम सरकार ने मंगलवार को मिजोरम पर अपने क्षेत्र में एक आरक्षित वन के अंदर सड़क बनाने का आरोप लगाया। हैलीकांडी के पुलिस अधीक्षक गौरव उपाध्याय ने इस बात की पुष्टि की कि रिजर्व फॉरेस्ट में सुदूर हटीचेरा गांव के पास एक सड़क बनाई जा रही है. "हमें सबसे पहले वन विभाग से हमारी तरफ बनने वाली सड़क के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद, हमने मिजोरम समकक्षों से संपर्क किया, जिन्होंने निर्माण रोक दिया। पिछले दो दिनों में कोई गतिविधि नहीं थी।" उपाध्याय ने कहा, "हालांकि, हमें जानकारी मिली कि आज तीन जेसीबी उस स्थान पर देखी गई हैं। इसलिए, हैलाकांडी के डीसी और मैं बुधवार को संबंधित अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा करेंगे और मौके का सत्यापन करेंगे। उसके बाद ही हम विवरण बता पाएंगे।" मंगलवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it