आंध्र प्रदेश

आंध्र में गर्भवती आदिवासी महिला ने स्ट्रेचर में दिया बच्चे को जन्म

Kunti Dhruw
7 March 2022 9:27 AM GMT
आंध्र में गर्भवती आदिवासी महिला ने स्ट्रेचर में दिया बच्चे को जन्म
x
बड़ी खबर

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में गर्भवती आदिवासी महिला ने सड़क संपर्क की कमी के कारण अपने गांव के बाहर खड़ी एम्बुलेंस में ले जाने के दौरान एक अस्थायी स्ट्रेचर पर अपने बच्चे को जन्म दिया।

आंध्र प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में लोग मोटर योग्य सड़कों की कमी सहित गंभीर बुनियादी सुविधाओं से पीड़ित हैं। इस घटना ने एक बार फिर आंध्र प्रदेश के आदिवासी इलाकों की दयनीय स्थिति को उजागर कर दिया है। यह पहली बार नहीं है जब उत्तरी आंध्र प्रदेश के जिलों में किसी गर्भवती महिला या बीमार लोगों को डोली का इस्तेमाल कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार को गुडा गांव की केरासिंगी पंचायत की आदिवासी महिला निर्मला को प्रसव पीड़ा हुई। परिवार ने तुरंत उसे प्रसव के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में स्थानांतरित करने का फैसला किया।
गांव के लिए एक एम्बुलेंस को बुलाया गया था, लेकिन सड़क संपर्क नहीं होने के कारण, वह गांव से दूर खड़ी थी और उसके आने का इंतजार कर रही थी। निर्मला को एम्बुलेंस तक ले जाने के लिए रिश्तेदारों ने डोली (अस्थायी स्ट्रेचर) तैयार की। हालांकि, प्रसव पीड़ा से पीड़ित महिला अपने आप को संभाल नहीं पा रही थी, और अंततः पहाड़ी और जंगल के बीच एम्बुलेंस में ले जाते समय बच्चे को जन्म दिया। बाद में उसे एम्बुलेंस की मदद से परशुरामपुरा के प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल (पीएचसी) केंद्र में स्थानांतरित कर दिया गया। मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta