आंध्र प्रदेश

विशाखापत्तनम के पास एनटीपीसी के सिम्हाद्री संयंत्र में बिजली उत्पादन प्रभावित

Kunti Dhruw
3 May 2022 4:30 PM GMT
विशाखापत्तनम के पास एनटीपीसी के सिम्हाद्री संयंत्र में बिजली उत्पादन प्रभावित
x
एनटीपीसी सिम्हाद्री में मंगलवार को पावर ग्रिड में ट्रिपिंग के बाद उसकी सभी इकाइयों में खराबी के कारण 2000 मेगावॉट का उत्पादन ठप हो गया।

विशाखापत्तनम: एनटीपीसी सिम्हाद्री में मंगलवार को पावर ग्रिड में ट्रिपिंग के बाद उसकी सभी इकाइयों में खराबी के कारण 2000 मेगावॉट का उत्पादन ठप हो गया। एनटीपीसी के सूत्रों ने कहा कि प्लांट की सभी चार इकाइयां तड़के साढ़े तीन बजे बंद कर दी गईं क्योंकि बिजली ग्रिड में खराबी थी। एनटीपीसी के अधिकारी और कर्मी युद्धस्तर पर संयंत्र को बहाल करने के लिए काम कर रहे थे। सूत्रों ने बताया कि दोपहर या शाम तक संयंत्र को बहाल कर दिया जाएगा।

इस बीच, ईस्टर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (ईपीडीसीएल) के कर्मियों ने समस्या की पहचान करना शुरू कर दिया। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, ईस्टर्न पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के सीएमडी के संतोष राव ने कहा कि विशाखापत्तनम जिले में बिजली आपूर्ति सिम्हाद्री संयंत्र में इकाइयों में खराबी के कारण सुबह साढ़े तीन बजे प्रभावित हुई।
उन्होंने कहा कि सिंहाचलम, जहां चंदनोत्सवम आधे घंटे के भीतर हो रहा था, को सर्वोच्च प्राथमिकता पर बिजली बहाल कर दी गई. उन्होंने कहा, "जिले के कालापाका में 400 केवी सबस्टेशन में समस्या के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई थी। 400 केवी सबस्टेशन पर बिजली गिरने के कारण बिजली की आपूर्ति ठप हो गई थी।" उन्होंने कहा कि कारण की पहचान करने और उपचारात्मक उपाय करने के प्रयास जारी हैं।
राव ने कहा कि राज्य को एनटीपीसी सिम्हाद्री से 900 मेगावाट बिजली मिलती है और पूरी आपूर्ति का इस्तेमाल विशाखापत्तनम जिले के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने वैकल्पिक स्रोत से बिजली खरीदी। जीवीएमसी क्षेत्र में आधे घंटे के भीतर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई और ग्रामीण क्षेत्र में सुबह आठ बजे तक चरणबद्ध तरीके से आपूर्ति बहाल कर दी गयी. चूंकि उद्योगों में बिजली की छुट्टी थी, इसलिए 500 मेगावाट बिजली की खपत में गिरावट आई थी। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोपहर तक सिम्हाद्री से नियमित आपूर्ति बहाल हो जाएगी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta