आंध्र प्रदेश

किसानों को 15 जून तक फसल बीमा वितरित किया जाएगा मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी

Bharti sahu
7 May 2022 11:08 AM GMT
किसानों को 15 जून तक फसल बीमा वितरित किया जाएगा  मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी
x
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि रायथू भरोसा 16 मई को वितरित किया जाएगा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने शुक्रवार को कहा कि रायथू भरोसा 16 मई को वितरित किया जाएगा और किसानों को 15 जून तक फसल बीमा वितरित किया जाएगा ताकि उन्हें खरीफ मौसम में कृषि गतिविधियों को शुरू करने में मदद मिल सके।

सीएम ने कहा कि 11 मई को, 4014 सामुदायिक भर्ती केंद्रों और मत्स्यकार भरोसे के माध्यम से कृषि उपकरणों के साथ 3,000 ट्रैक्टरों की आपूर्ति की जाएगी।आंध्र प्रदेश में पहली बार, राज्य सरकार ने कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन का उपयोग करने में किसानों की सहायता के लिए ड्रोन सामुदायिक भर्ती केंद्रों की स्थापना की। सीएम ने कृषि क्षेत्र की गहन जांच की और एफएओ चैंपियन पुरस्कार के लिए आरबीके के नामांकन पर अधिकारियों को बधाई दी।
अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को किसान ड्रोन के संचालन और उपयोग के लिए केंद्र सरकार के निर्देशों के बारे में जानकारी दी। सीएम ने कहा कि प्रत्येक रायथू भरोसा केंद्रों (आरबीके - ड्रोन सामुदायिक भर्ती केंद्रों) के तहत शिक्षित किसानों के साथ स्थापित किया जाना चाहिए। उन्हें प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रमाणपत्र भी दिए जाने चाहिए। किसानों को ड्रोन से फिल्मों को हवा में गिराकर उर्वरकों और कीटनाशकों के उचित उपयोग के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। ड्रोन भविष्य में नैनो-कीटनाशकों और नैनो-उर्वरकों के उपयोग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, उन्होंने कहा कि यह रासायनिक अतिप्रयोग को नियंत्रित करने में मदद करेगा।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लगातार सामाजिक ऑडिट करके गांव के स्तर पर ई-क्रॉपिंग पर ध्यान केंद्रित करें और यह सुनिश्चित करें कि किसान समुदाय को सभी कल्याण पैकेज प्रदान किए जाएं। अधिकारियों को सीएमएपीपी के प्रदर्शन और आरबीके में कियोस्क के संचालन पर करीबी नजर रखनी चाहिए।
सीएम ने काश्तकार किसान अधिकारों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करके सीसीआरसी ज्ञान बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया। यदि आवश्यक हो, तो अधिकारियों को प्रत्येक घर का दौरा करना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से प्राकृतिक खेती पर ध्यान केंद्रित करने और आरबीके में सामुदायिक भर्ती केंद्र स्थापित करके आरबीकेएस के माध्यम से इसे बढ़ावा देने का भी आग्रह किया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta