आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश बोर्ड की इंटर परीक्षा तारीखों में हुआ बदलाव, देखें नया शेड्यूल

Kunti Dhruw
3 March 2022 11:29 AM GMT
आंध्र प्रदेश बोर्ड की इंटर परीक्षा तारीखों में हुआ बदलाव, देखें नया शेड्यूल
x
AP बोर्ड ऑफ इंटरमीडियट एजुकेशन आंध्र प्रदेश (BIEAP) ने इंटर बोर्ड परीक्षा की तारीखों (AP Board Inter Exam Dates) में बदलाव किया है।

AP बोर्ड ऑफ इंटरमीडियट एजुकेशन आंध्र प्रदेश (BIEAP) ने इंटर बोर्ड परीक्षा की तारीखों (AP Board Inter Exam Dates) में बदलाव किया है। जेईई मेन (JEE Main 2022) की परीक्षा तारीखों के कारण BIEAP ने बोर्ड परीक्षाओं को तारीखों को बदल दिया है और जेईई परीक्षा के अनुसार तारीख तय कर दी है। शिक्षा मंत्री ने नोटिस जारी कर नई तारीखों का ऐलान किया है। शेड्यूल अनुसार बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल 2022 से आयोजित की जाएगी, यानी कि जेईई परीक्षा के एक दिन बाद।

तारीखों में बदलाव से पहले ये परीक्षा (AP Board 12th Exam) 18 अप्रैल 2022 से 28 अप्रैल 2022 तक होने वाली थी। जेईई के अभ्यर्थियों ने BIEAP बोर्ड से कहा था कि बोर्ड और जेईई की परीक्षा एक साथ दे पाना असंभव है जिसके बाद बोर्ड ने परीक्षा की तारीखें बदलने का ऐलान किया है।
आंध्र प्रदेश बोर्ड के इंटरमीडिएट छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए 35 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। हर साल पांच लाख से अधिक बच्चे इंटर सेकेंड ईयर की परीक्षा में बैठते हैं और इस बार भी इस संख्या में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है। आंध्र प्रदेश को बोर्ड विद्यार्थियों के परीक्षा में परर्फांमेंस के आधार पर ग्रेड भी दिए जाएंगे। 91 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले A1 ग्रेड के हकदार होंगे। पास होने के लिए छात्रों को कम से कम D ग्रेड प्राप्त करना होगा जिसका अर्थ है 35-40 अंक।
पिछले वर्ष कोरोना के कारण किसी भी बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षाएं नहीं कराईं और बीते वर्ष के अंको के आधार पर छात्रों को आगे की कक्षाओं में प्रमोट किया गया। ठीक उसी तरह आंध्र प्रदेश बोर्ड ने बिना परीक्षा लिए इंटर के सभी छात्रों को 100 प्रतिशत अंक देकर सबको पास कर दिया था। यह पहली बार हुआ जब आंध्र प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट 100 प्रतिशत रहा।
Board Of Intermediate Education : जानिए बोर्ड के विषय में
इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड, आंध्र प्रदेश (BIEAP) आंध्र प्रदेश, भारत में शिक्षा का एक बोर्ड है। 1971 में स्थापित यह बोर्ड यह हैदराबाद में स्थित था जो समग्र आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित है। यह बोर्ड 2014 में राज्य के पुनर्गठन के बाद विजयवाड़ा में स्थित हो गया है। बोर्ड दो साल के पाठ्यक्रम के साथ 85 स्ट्रीमों की शिक्षा प्रदान करती है और परीक्षा आयोजित करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta