आंध्र प्रदेश

कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत के बीच आंध्र प्रदेश में विदेश से आए 30 यात्री गायब, सरकार का हाई अलर्ट

Gulabi
3 Dec 2021 4:26 AM GMT
कोरोना के नए वेरिएंट की दहशत के बीच आंध्र प्रदेश में विदेश से आए 30 यात्री गायब, सरकार का हाई अलर्ट
x
आंध्र प्रदेश में विदेश से आए 30 यात्री गायब
कोरोनावायरस के नए वेरिएंट 'ओमीक्रोन' (New Coronavirus Variant Omicron) ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. गुरुवार को कर्नाटक (Karnataka) में ओमीक्रोन के दो नए मामलों की पुष्टी हुई, जिसके बाद देश भर में हड़कंप मच गया. इस दक्षिण अफ्रीकी वेरिएंट (South African Covid Variants) के खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने अपने-अपने स्तर पर एहतियाती उपाय करना और सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश प्रशासन (Andhra Pradesh) ने भी ऐसे 30 विदेशियों की तालाश शुरू कर दी है, जो हाल ही में विदेशों से लौटे हैं और जिनके कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित होने की संभावना है.
दरअसल, पिछले 10 दिनों के दौरान अलग-अलग हवाई अड्डों पर उतरे अफ्रीका के 9 सहित लगभग 60 अंतर्राष्ट्रीय यात्री (60 International Passengers) विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) आए. इनमें से 30 यात्री तो विशाखापत्तनम में ही रह रहे हैं, लेकिन बाकी 30 यात्री अलग-अलग राज्यों के लिए रवाना हो गए हैं. इनमें से कुछ पैसेंजर्स कथित तौर पर टेलीफोन कॉल भी रिसीव नहीं कर रहे हैं. विशाखापत्तनम जिला प्रशासन ने राज्य के अन्य जिलों के कलेक्टरों को पिछले 10 दिनों में शहर छोड़ने वाले 30 विदेशी यात्रियों का पता लगाने का निर्देश दिया है और उन्हें सतर्क रहने के लिए कहा है.
ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए हाई अलर्ट पर राज्य
दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से तीन और बोत्सवाना से छह यात्री आंध्र प्रदेश आए थे. अधिकारियों ने इनमें से छह का पता लगा लिया है. हालांकि बाकी बचे तीन यात्री- बोत्सवाना (Botswana) से दो और दक्षिण अफ्रीका से एक, कथित तौर पर कृष्णा जिले में अपने-अपने गांवों के लिए रवाना हो गए हैं. उनकी तलाश की जा रही है. ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए राज्य हाई अलर्ट पर है. आंध्र प्रदेश ने हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग तेज कर दी है. पिछले 10 दिनों में शहर आने वाले विदेशी यात्रियों के संपर्क की जानकारी का पता लगाने के दौरान अधिकारियों ने पाया कि 9 लोग अफ्रीका से आए थे. हालांकि कई उनमें से कई सीधे विशाखापत्तनम में नहीं उतरे.
विदेश से आए पैसेंजर्स 'ओमीक्रोन' से संक्रमित तो नहीं!
जानकारी के मुताबिक, इनमें से कई पैसेंजर्स अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर उतरने के बाद राज्य आए, जहां उनका कोविड-19 के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया होगा. हालांकि जिला प्रशासन एक और आरटी-पीसीआर टेस्ट करके यह सुनिश्चित करना चाहता है कि लौटने वाले पैसेंजर्स ओमीक्रोन वेरिएंट से तो संक्रमित नहीं है. विशाखापत्तनम के जिला संयुक्त कलेक्टर अरुण बाबू ने टीओआई को बताया कि अभी तक किसी भी विदेशी पैसेंजर का कोविड टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta