Top
लाइफ स्टाइल

Ice Cream खाने से छूटेंगे पसीने, जानिए किस मौसम में खाना है सबसे बेहतर

Kunti
25 Jun 2021 4:51 PM GMT
Ice Cream खाने से छूटेंगे पसीने, जानिए किस मौसम में खाना है सबसे बेहतर
x
चिलचिलाती गर्मी में आइसक्रीम (Ice Cream) खाना भला किसे पसंद नहीं होगा.

चिलचिलाती गर्मी में आइसक्रीम (Ice Cream) खाना भला किसे पसंद नहीं होगा. गर्मियों में बच्चों से लेकर बड़े तक आपको आइसक्रीम खाते नज़र आ जाएंगे. जब किसी के घर जाते हैं तो ज्यादातर घरों में खाने के बाद आईसक्रीम सर्व की जाती है. बच्चों की तो ऑल टाइम फेवरेट आईसक्रीम ही होती है. ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि आइसक्रीम खाने से गर्मी दूर हो जाती है, लेकिन क्या आपको पता है आइसक्रीम खाने में तो ठंडी होती है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है.

ऐसे में आपको गर्मी में आइसक्रीम खाना भारी पड़ सकता है. यानि इससे आपके पेट से जुड़ी कई परेशानी हो सकती हैं. वहीं सर्दियों में लोग ठंडी आइसक्रीम खाने से बचते हैं. लोगों को लगता है कि आइसक्रीम खाने से गला खराब हो जाएगा. लेकिन क्या ऐसा वास्तव में होता है. जानते हैं आपको गर्मियों में आइसक्रीम खानी चाहिए या नहीं और आइसक्रीम खाने का बेस्ट सीजन कौन सा है?
गर्मी में Ice Cream
अगर आप पूरी गर्मी ये सोचकर आइसक्रीम खाते हैं कि इससे आपके शरीर की गर्मी दूर हो जाएगी, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. आइसक्रीम खाने में ठंडी और तासीर में गर्म होती है. आइसक्रीम में फैट कंटेंट ज्यादा होने से शरीर के भीतर गर्मी पैदा कर देती है. यही वजह है कि आइसक्रीम खाने के बाद बहुत तेज प्यास लगती है. गर्मियों में आइसक्रीम खाने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. इसलिए आप स्वाद के लिए थोड़ी बहुत आइसक्रीम खा सकते हैं लेकिन गर्मी को दूर करने की सोचकर बिल्कुल भी आईसक्रीम न खाएं.
सर्दियों में Ice Cream
बहुत सारे लोग सर्दियों में आइसक्रीम नहीं खाते हैं. उन्हें लगता है कि आइसक्रीम खाने से गला खराब हो जाएगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. सर्दियों में आइसक्रीम खाने के कई फायदे हैं. सर्दी की वजह से होने वाली गले की खराश आइसक्रीम खाने से दूर हो जाती है. आइसक्रीम में कैल्शियम और प्रोटीन आपको मिलता है. इसलिए आप सर्दियों में भी बिना झिझक के आइसक्रीम खा सकते हैं. इसे खाने से आपको सर्दी नहीं होगी और गले में भी आराम मिलेगा.
Ice Cream खाने के लिए सबसे अच्छा मौसम
वैसे तो आप पूरे साल कभी भी आइसक्रीम खा सकते हैं लेकिन अगर आप हल्की गर्मी और हल्की सर्दी में आइसक्रीम खाते हैं तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा. ध्यान रखें कभी भी तेज धूप और गर्मी में आइसक्रीम न खाएं. इससे आपको परेशानी हो सकती है. किसी भी सीजन के आते-जाते वक्त आप आइसक्रीम खा सकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it