Top
लाइफ स्टाइल

ये 2 एप्स के जरिए कहीं से भी कर सकते हैं घर बैठे डॉक्टर से कंसल्ट

Nidhi Singh
23 Jun 2021 3:36 AM GMT
ये 2 एप्स के जरिए कहीं से भी कर सकते हैं घर बैठे डॉक्टर से कंसल्ट
x
कोरोना संक्रमण की वजह से अगर आप भी हॉस्पिटल नहीं जाना चाहते तो वीडियो कंसल्टेंसी के ज़रिए देश के किसी भी कोने से बड़े हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स से परामर्श ले सकते हैं। आइए जानते हैं इससे संबंधित एप्स और उनके इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आज के मुश्किल समय में टेलीमेडिसिन लोगों के लिए इलाज का एक आसान ज़रिया बनकर उभरा है। खासतौर पर तब, जब कोरोना संक्रमण एक बार फिर तेज़ी से बढ़ रहा है। प्रैक्टो, अपोलो 24/7, एमफाइन, डॉक्सएप, लाइब्रेट आदि जैसे टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म के जरिए कभी भी डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है। इसके साथ 1 एमजी, मेडलाइफ, फॉर्मईजी, नेटमेड्स जैसे एप्स भी हैं, जिनसे न सिर्फ ऑनलाइन दवाइयां मंगायी जा सकती हैं, बल्कि टेस्ट के लिए लैब को भी बुक किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन एप्स और इन पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में..

ई-संजीविनी ओपीडी
यह सरकारी प्लेटफॉर्म घर बैठे इलाज का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। यह मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की नेशनल टेली कंसल्टेशन सर्विस है। इस प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन ओपीडी के साथ रियल टाइम टेलीमेडिसिन, वीडियो कंसल्टेशन और डॉक्टर्स के साथ चैट की सुविधा है। यहां पर सुविधाएं फ्री में मुहैया कराई जाती हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आप चाहें, तो ई-संजीविनी ओपीडी एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर के माध्यम से भी डॉक्टरों से परामर्श ले सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर करीब 80 डॉक्टर्स मौजूद हैं। परामर्श के लिए आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए पेशेंट रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर जाने के बाद अपना मोबाइल नंबर दजऱ् करके नीचे राज्य का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद नंबर वेरिफाई करने के बाद टोकन जनरेट होगा। फिर लॉगइन करके अपनी बारी का इंतज़ार करना होगा। डॉक्टर को अपनी परेशानी बतानी होगी। यह पूरी प्रक्रिया वीडियो कॉल के माध्यम से होती है। पेशेंट और डॉक्टर वर्चुअली बात कर सकते हैं। डॉक्टर दवा का नाम भी मैसेज के ज़रिये लिखकर देंगे। यह प्रक्रिया ऑटो कनेक्टेड होती है। आप चाहें, तो ई-प्रिस्क्रिप्शन भी डाउनलोड कर सकते हैं। यूज़र फ्रेंड्ली होने के कारण लोग इसे काफी पसंद करते हैं।
प्रैक्टो-कंसल्ट डॉक्टर
डॉक्टर से वीडियो कंसल्ट करना हो, तो प्रैक्टो भी एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। आज जब कोरोना का संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है, ऐसे में घर बैठे देश के बड़े हॉस्पिटल्स से जुड़े डॉक्टर से सलाह लेना आपके लिए आसान हो सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर आप कभी भी डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं। अच्छी बात तो यह है कि आप यहां डॉक्टर्स के प्रोफाइल को भी चेक कर सकते हैं। फिर आप यह चुन सकते हैं कि आपको किस डॉक्टर से सलाह लेनी है। कंसल्टेशन फीस जमा करने के बाद डॉक्टर्स की अप्वाइंमेंट बुक करा सकते हैं या फिर देश के बड़े हॉस्पिटल्स से जुड़े अनुभवी डॉक्टर्स से सलाह ली जा सकती है। यूज़र यहां पर डॉक्टर्स से प्राइवेटली चैट करके अपने स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों को साझा कर सकते हैं। यहां से फैमिली हेल्थ प्लान खरीदने के साथ डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड को भी मेंटेन किया जा सकता है। अच्छी बात यह है कि इस प्लेटफॉर्म पर आप हेल्थ से संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और उससे संबंधित सवालों के जवाब प्रैक्टो से जुड़े वेरिफाइड डॉक्टर्स से हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहां पर देश में कोरोना वायरस से जुड़े टेस्टिंग लैब और उसकी ऑनलाइन बुकिंग भी की जा सकती है। इस एप को एंड्रॉयड और आइओएस डिवाइस के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it