लाइफ स्टाइल

ज्यादा अचार खाना क्यों है नुकसानदेह? जानें वजह

Tulsi Rao
28 May 2022 9:29 AM GMT
ज्यादा अचार खाना क्यों है नुकसानदेह? जानें वजह
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Pickle Harmful For Men's Health: आप भारत के चाहे किसी भी कोने में क्यों न चले जाएं, तकरीबन हर घर में अचार के डब्बे मिल जाएंगे, इस मुल्क में आचार के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. इससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है, कई बार घर में ऐसी सब्जी बनती है जो हमारे लिए पसंदीदा नहीं होती, ऐसे में हमें अचार का ही सहारा लेना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जवान और शादीशुदा पुरुषों के लिए ये खट्टी चीज ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है.

ज्यादा अचार खाना क्यों है नुकसानदेह?
अचार का चटपटा स्वाद हम सकी को आर्कषिक करता है, लेकिन इसे तैयार करने में काफी ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही अगर इसे सही तरीके से धूप नहीं दिखाया जाए तो इसमें यूज होने वाले मसाले भी कच्चे रह जाते हैं. इन 2 वजहों से हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) और पाचन (Indigestion) की समस्या होती है, साथ ही पुरुषों की यौन स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है.
मेल फर्टिलिटी के लिए बुरा है अचार
कहा जाता है कि किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा खाना नुकसानदेह साबित हो सकता है, ऐसे में अगर शादीशुदा पुरुष इसका खूब सेवन करेंगे तो इसका खट्टापन मेल फर्टिलिटी पर काफी बुरा असर डालेगा. ऐसे न सिर्फ मैरिज लाइफ का लुत्फ खत्म होगा बल्कि पिता बनने में भी परेशानियां पेश आएंगी.
घर में ही तैयार करें अचार
इन परेशानियों से बचने के लिए आप अचार का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. अगर मुमकिन हो तो घर में अचार लगाएं और इसमें कम तेल और थोड़ी मसाले का प्रयोग करें और शीशे के बर्तन में स्टोर करें. इसको तभी खाएं तो जब आपने अचार को अच्छी तरह धूप दिखा दिया हो. आमतौर पर लोग बाजार से अचार खरीदते हैं जिसमें कई बार हाइजीन का ख्याल नहीं रखा जाता.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta