लाइफ स्टाइल

White Hair Remedies: सफेद बालों की समस्या से पाएं छुटकारा, आजमाए ये 3 घरेलू उपाय

Tulsi Rao
20 May 2022 11:55 AM GMT
White Hair Remedies: सफेद बालों की समस्या से पाएं छुटकारा, आजमाए ये 3 घरेलू उपाय
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। White Hair Remedies: उम्र के एक पढ़ाव में सभी के बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके बाल वक्त से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं। इसके पीछे ख़राब खानपान से लेकर प्रदूषण, ख़राब पानी, पोषण की कमी जैसे कई कारण हो सकते हैं। अचानक ही एक दिन काले बालों में से दो-तीन सफेद बाल झांकने लगे हैं। इन्हें न तो काट सकते हैं और न ही डाई कर सकते हैं। कई लोग इन्हें छिपाने के लिए महंदी का उपयोग भी करते हैं। अगर आप भी कुछ सफेद बालों से परेशान हैं, तो आइए जानें ऐसे नुस्खों के बारे में जो आपके काफी काम आ सकते हैं।

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय
करी पत्ता
इसके लिए करी पत्ते की कुछ पत्तियां लें और उन्हें पीस लें। अब इसमें दो-तीन चम्मच आंवले का पाउडर और ब्राह्मी का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पैक को जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगा लें। एक घंटा इसे लगाकर रखें और फिर धो लें। इसका फायदा आपको तेज़ी से दिखेगा। यह उपाय न सिर्फ आपके बालों को काला बनाएगा बल्कि घना भी करेगा।
कॉफी पैक
कॉफी का नेचुरल रंग सफेद बालों को काला बनाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए एक बर्तन में एक कप पानी गर्म कर लें। फिर उसमें एक चम्मच भरकर कॉफी का पाउडर मिला लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें मेहंदी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें और एक घंटा रखें। उसके बाद शैम्पू से धो लें।
एलोवेरा जेल
आप जैसे ही बालों का सफेद होना नोटिस करें वैसे ही अगर एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, तो काफी फायदा मिल सकता है। इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए एलोवेरा जेल लें और उसमें नींबू का रस मिला लें और अब इस पेस्ट को जड़ों से लेकर पूरे बालों पर लगाएं। आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकती हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta