Top
लाइफ स्टाइल

white hair problems: पहली बार सफेद बाल देखें तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स

Rani Sahu
21 July 2021 4:50 PM GMT
white hair problems: पहली बार सफेद बाल देखें तो घबराएं नहीं अपनाएं ये टिप्स
x
खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से समय से पहले बाल सफेद हो जाते हैं. तनाव और आहार की कमी की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं. अगर आपको पहली बार सफेद बाल दिखते हैं तो घबराने की बजाय इन छोटे- छोटे उपायों को अपना सकते हैं. बालों के स्कैल्प में पिगमेंट सेल्स होती हैं.

ये सेल्स बालों को रंग देते हैं और जब ये सेल्स मर जाते हैं तो बालों का सफेद रंग हो जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. शैंपू का अधिक इस्तेमाल, तेल का कम उपयोग करना और आहार में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता हैं. सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कोई खास उपाय नहीं है. पहली बार सफेद बाल देखकर परेशान न होए बस इन टिप्स को फॉलो करें.
बालों को न कटवाएं
अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो गए हैं तो बालों की खास देखभाल करने की जरूरत है. बाल सफेद होने पर उन्हें कटवाने की गलती न करें. इससे आपके सफेद बालों को छुपाना मुश्किल हो जाता है. लंबे बाल आपके सफेद बालों को ढकने का काम करते हैं.
कैफीनेटेड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें
सफेद बाल शुरू होने पर चाय कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि का सेवन कम कर दें. आप इसकी बजाय अपनी डाइट में एंटी ऑक्सीडेंट का अधिक सेवन करें. इसके अलावा फोलिक एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें. आप डाइट में ग्रीन टी पीना न भूलें.
मेहंदी लगाएं
सफेद बालों को रंगने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करें. ये आपके बालों को प्राकृतिक रूप से ग्लो देने का काम करता है. इसे नियमित रूप से लगाने से आपके बाल चमकदार बनते हैं. आप मेहंदी का इस्तेमाल प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं.
ऑयल बेस्ड कलर चुनें
अगर आपके बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैं को उन्हे तुंरत कलर न करें. बालों को रंगने से उनका नेचुरल कलर चला जाता है. आप बालों को रंग चुनते समय ध्यान रखें कि ऑयल बेस्ड कलर हों.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it