Top
लाइफ स्टाइल

हार्ट अटैक के बढ़ते हुए खतरा को काम करने के लिए क्या करें

Bharti
28 Jun 2021 9:38 AM GMT
हार्ट अटैक के बढ़ते हुए खतरा को काम करने के लिए क्या करें
x
बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बदलते लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। हार्ट अटैक आनुवांशिक भी हो सकता है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के पिता या भाई में से कोई भी 55 साल से पहले हार्ट अटैक का शिकार होता हैं तो ऐसे व्यक्तियों को भविष्य में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है। अगर माता-पिता दोनों में से कोई भी 55 साल से पहले हार्ट अटैक का शिकार हुए हैं, तो उनके बच्चों में हार्ट अटैक का खतरा कई गुना ज्यादा रहता है। ऐसे व्यक्तियों में सामान्य व्यक्तियों की तुलना में हार्ट अटैक का जोखिम 50 प्रतिशत ज्यादा होता है।

किसी को coronary artery disease है तो यह एक आनुवांशिक बीमारी है, इससे बुरा कोलेस्ट्रॉल बनता है जो हार्ट को नुकसान पहुंचाता है। इस तरह की जेनेटिक स्थिति में भी इलाज कराने की जरूरत होती है। अगर हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री है तो पारिवारिक रिकॉर्ड को खंगाले, लगातार ब्लड प्रेशर, लिपिड प्रोफाइल और ब्लड शुगर का टेस्ट कराएं। विशेषज्ञों के मुताबिक दिल से संबंधित बीमारियों की फैमिली हिस्ट्री है तो 18 साल की उम्र से ही टेस्ट कराना शुरू कर देना चाहिए। आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री है तो किस तरह डाइट से करें दिल का ख्याल।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करें:
हार्ट अटैक को रोकने के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। शुगर कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और योगा करें।
डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल:
अगर परिवार में हार्ट अटैक की हिस्ट्री है तो सबसे पहले बैलेंस और अच्छी डाइट लें। सैचुरेटेड फैट का कम से कम इस्तेमाल करें। ट्रांस फैट, प्रोसेस्ड मीट का सेवन कम करें। डाइट में हरी पत्तीदार सब्जियां, फल, अनाज और फिश का सेवन करें।

स्मोकिंग से तौबा करें:
अगर हार्ट अटैक का पारिवारिक बैकग्राउंड है तो तुरंत स्मोकिंग को छोड़ दें। दिल की बीमारियों के लिए स्मोकिंग दुश्मन है।
नियमित एक्सरसाइज करें:
कम से कम 30 मिनट कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज यानि वॉकिंग, रनिंग और साइकलिंग करें। एक्सरसाइज करने से वेट कंटोल रहता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it