Top
लाइफ स्टाइल

क्या है टैट सिंड्रोम, जानें इसके लक्षण, बचाव और उपचार

Bharti
23 Feb 2021 6:39 AM GMT
क्या है टैट सिंड्रोम, जानें इसके लक्षण, बचाव और उपचार
x
लगातार कड़ी मेहनत करने के बाद थकान स्वभाविक है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | लगातार कड़ी मेहनत करने के बाद थकान स्वभाविक है, लेकिन जब बिना कोई काम किए भी हमेशा सुस्ती महसूस हो तो सचेत हो जाएं क्योंकि यह टैट सिंड्रोम नामक मनोवैज्ञानिक समस्या का लक्षण हो सकता है।

क्या है मर्ज
बदलती जीवनशैली से जुड़ी व्यस्तता ने तमाम नए तरह के मनोरोगों को जन्म दिया है। इन्हीं में से एक है। टैट सिंड्रोम (टायर्ड ऑल द टाइम) यानि हर समय थकान महसूस होना। हालांकि शुरुआत में इस समस्या को लोग अनदेखा कर देते हैं, लेकिन इस मामले में लापरवाही दूसरी गंभीर समस्याओं को भी जन्म देती है। हाल ही में मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए रिसर्च से यह तथ्य सामने आया है कि प्रत्येक दस में से एक व्यक्ति टैट सिड्रोम से पीड़ित है। यही नहीं, पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों को यह समस्या ज्यादा परेशान करती है। अक्सर लोग इसके असली कारण को पहचान नहीं पाते और इसे सामान्य थकान समझकर इसके लक्षणों को नजरअंदाज करते रहते हैं, लेकिन व्यक्ति के निजी और प्रोफेशनल जीवन पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है। लोग इन्हें आलसी समझकर इनके साथ बर्ताव करते हैं, जिससे इनके संबंध तनावपूर्ण हो जाते हैं। नतीजतन ऐसे लोगों व्यवहार में हमेशा चिड़चिड़ापन नजर आता है। कुछ समय के बाद इस समस्या से पीड़ित लोगों के मन में स्थायी रूप से हीन भावना घर कर जाती है।

क्यों होता है ऐसा
इस समस्या के लिए किसी एक कारण को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। निजी और प्रोफेशनल जीवन की समस्याओं के कारण पैदा होने वाले तनाव, ओबेसिटी, एनीमिया, थॉयरॉयड और अनिद्रा आदि को इसके लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार माना जाता है। कुछ लोग भावनात्मक स्तर पर बहुत कमजोर होते हैं। वे छोटी-छोटी समस्याओं से जल्दी घबरा जाते हैं। ऐसे में बिना कोई काम किए भी उन्हें थकान महसूस होने लगती है। कोई कार्य पूरा न होने के कारण पैदा होने वाली कुंठा के कारण भी व्यक्ति को अनावश्यक थकान महसूस होती है। खानपान से जुड़ी कुछ गलत आदतें मसलन, पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना, कम प्रोटीन लेना, कम या ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन, कैफीन पर निर्भरता, घी-तेल के ज्यादा मात्रा में सेवन

कैसे करें बचाव
- नोट करें किन एक्टिविटीज़ से आपको सबसे ज्यादा थकान महसूस होती है। इनमें से गैर-जरूरी एक्टिविटीज़ को कुछ दिनों के दिनों स्थगित कर दें।
- नियमित रूप से वॉक और हल्की एक्सरसाइज शुरु करें, इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से होता है।
- योग, मेडिटेशन और प्राणायाम करें। इससे शरीर और दिमाग ही दोनों चुस्त-दुरुस्त बने रहते हैं।
- दिनचर्या और लाइफस्टाइल में सुधार लाकर इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।की वजह से लोगों को ऐसी समस्या हो सकती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it