लाइफ स्टाइल

एक्‍सरसाइज से नहीं, बल्कि नींद में घटता है वजन, पढ़ें क्या हुआ अध्ययन

Gulabi
26 Nov 2021 12:00 PM GMT
एक्‍सरसाइज से नहीं, बल्कि नींद में घटता है वजन, पढ़ें क्या हुआ अध्ययन
x
हम हम वजन घटाने के लिए तमाम जतन करते रहते हैं
हम हम वजन घटाने के लिए तमाम जतन करते रहते हैं. जिम में पसीना बहाने से लेकर दौड़ने और योग करने तक. ज्‍यादातर लोगों का ये यकीन है कि जब हम दौड़ते, वॉकिंग, जॉगिंग करते या जिम में रेगरस एक्‍सरसाइज करते हैं तो ऐसा करने से हमारा वजन कम होता है. लेकिन क्‍या ये बात सच है?
डॉ. एरिक बर्ग अपनी वेबसाइट पर एक ऐसी महिला की कहानी सुनाते हैं, जो रोज दिन में दो से तीन घंटे जिम में कसरत करती थी. लेकिन छह महीने की लंबी कोशिश के बाद भी उसका वजन 100 ग्राम भी नहीं घटा. यह काफी निराश करने वाली बात थी कि इतनी मेहनत के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा था.
जब डॉ. बर्ग ने इसकी इंक्‍वायरी शुरू की और उसके बाकी रूटीन को समझना शुरू किया तो पता चला कि वो महिला दिन में सिर्फ दो से तीन घंटे सोती थी. उसके वजन कम न होने के पीछे वजह ज्‍यादा खाना या कम व्‍यायाम करना नहीं था. वजह ये थी कि वो नींद भरपूर नहीं ले रही थी.
अगले तीन महीने डॉक्‍टर बर्ग ने उसकी नींद पर काम करना शुरू किया. उसने व्‍यायाम का समय घटाकर डेढ़ घंटा कर दिया और वो भी हफ्ते में सिर्फ पांच दिन और नींद का समय बढ़ाकर 8 घंटा कर दिया गया. अगले तीन महीने में उसका 10 किलो वजन कम हो गया.
ऐसा ही एक अध्‍ययन नींद और वेट लॉस को लेकर तीन साल पहले स्‍पेन में हुआ, जिसमें रिसर्चरों ने पाया कि जिन लोगों का नींद का पैटर्न और साइकल फिक्‍स था, जो रोज कम से कम 7 घंटे की नींद लेते थे, उनका मेटाबॉलिज्‍म उन लोगों के मुकाबले ज्‍यादा स्‍वस्‍थ पाया गया, जो इंसोम्निया के शिकार थे और ढंग से सो नहीं पाते थे. भरपूर नींद लेने वाले लोगों का वजन भी संतुलन में पाया गया और जो एक्‍सरसाइज कर वजन घटाने की कोशिश कर रहे थे, उसमें भी सफलता उन्‍हीं लोगों को मिली, जिनकी स्‍लीप साइकल ठीक था.
इस स्‍टडी की रिपोर्ट में रिसर्चरों ने लिखा कि हमारा वजन एक्‍सरसाइज करने के दौरान नहीं कम होता, बल्कि उसके बाद उस अवस्‍था में होता है, जब हम नींद में होते हैं और शरीर काम कर रहा होता है. दरअसल पुरानी कोशिकाओं के क्षय से लेकर फैट के गलने की प्रक्रिया में नींद में ही होती है.
हमें ऐसा लगता है कि जब हम सो रहे हैं तो हमारा शरीर भी सो रहा होगा. बल्कि सच तो ये है कि जब हम सो रहे होते हैं तो हमारा शरीर लगातार काम कर रहा होता है.
इसलिए अगर आप एक्‍सरसाइज करके वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो स्‍लीप पैटर्न को भी दुरुस्‍त करें और दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it