लाइफ स्टाइल

गर्मी से बचने के लिए पहने ये कपड़ें

Khushboo Dhruw
16 May 2024 3:18 AM GMT
गर्मी से बचने के लिए पहने ये कपड़ें
x
लाइफस्टाइल : गर्मियों के मौसम में शरीर को कैसे ठंडा रखा जाए, इसके लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, लोगों की परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ सकता है। इसलिए समर सीजन (Fabrics to wear in Summers) में आपको किस फैब्रिक के कपड़े पहनने चाहिए, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं।
कॉटन
सूती या कॉटन कपड़ा सबसे पॉपुलर नेचुरल कपड़ों में से एक है, जो सांस लेने के लिए बेस्ट होता है। यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले और टिकाऊ कपड़ों में से एक है। कॉटन के कपड़ों में रेशों के होने से शरीर का पसीना जल्द ही सूख जाता है और इससे बॉडी ठंडी रहती है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि, कॉटन गर्मियों का सबसे आम कपड़ा है। यह नेचुरल और हल्का कपड़ा गर्मियों में पहनने के लिए आइडियल है।
लिनन
लिनन फ्लैक्स फाइबर से बना एक नेचुरल कपड़ा होता है। इसे दुनिया के सबसे पुराने कपड़ों में से एक माना जाता है। यह कपड़ा पहनकर आप बेहद कंफर्टेबल महसूस करते हैं। साथ ही, यह कॉटन से दो या तीन गुना मजबूत होता है।
शीयर
शीयर प्रेजेंट में गर्मियों के सबसे आम कपड़ों में से एक है। शीयर एक फूल कॉटन कपड़ा होता है। अन्य भारी कपड़ों से हटके, यह कपड़ा गर्मियों में आपसे चिपकता नहीं है। ट्यूल, लाइटवेट क्रॉचेट्स, ऑर्गेना और लेस सभी गर्मियों के बेहतरीन लुक के लिए सभी डिजाइन इस ही कपड़े से बनाए जाते हैं ।
खादी
खादी एक कॉटन बेस्ड हाथ से बुना/हाथ से काता गया कपड़ा होता है। स्वदेशी क्रांति के दौरान खादी कपड़ा भारत में लोकप्रिय हो गया और तब से यह दुनिया भर में फैल गया है। खुरदरा, देखभाल में आसान कपड़ा आपको चिलचिलाती गर्मी के दौरान ठंडा रखने में मदद करता है। खादी स्टाइलिश लुक वाला एक बुनियादी कपड़ा है।
सिल्क
सिल्क गर्मियों का एक शानदार कपड़ा है। इसकी तापमान को कंट्रोल करने की पॉवर के कारण रेशम को अक्सर Climate fabric माना जाता है। यह कपड़ा नमी को सोखता है, जिससे आपकी स्किन को सांस लेने में आसानी होती है, और यह सभी गर्मियों के अवसरों के लिए सही है।
Next Story