लाइफ स्टाइल

नमक ज्यादा होने से सब्जी हो गई है कड़वी, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

Mahima Marko
15 May 2022 6:27 AM GMT
Vegetables have become bitter due to excess salt, so follow these kitchen hacks
x
बिना नमक के स्वादिष्ट भोजन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि भोजन का स्वाद बढ़ाने वाला नमक खाने (excess salt) को बेस्वाद भी कर देता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बिना नमक के स्वादिष्ट भोजन की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि भोजन का स्वाद बढ़ाने वाला नमक खाने (excess salt) को बेस्वाद भी कर देता है. ऐसा अकसर तब होता है जब घर पर मेहमान आए हों और आपने कोई बढ़िया सी डिश बनाई है लेकिन, उसमें नमक ज्यादा हो गया है. ऐसे में आप परेशान होने लगती हैं क्योंकि, बात इज्जत की होती है. लेकिन अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, यहां कुछ किचन हैक्स (Kitchen hacks) बताए गए हैं जिनकी मदद से आप ज्यादा नमक को कम कर सकती हैं.

ये हैं आसान किचन हैक्स | Easy kitchen hacks
नींबू
नींबू है बेस्ट किचन हैक ज्यादा नमक को बैलेंस करने के लिए. जब कभी सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो जाए तो उसमें नींबू का रस निचोड़ दें. नमक बराबर हो जाएगा.
गुदा हुआ आटा
गुदा हुआ आटा भी नमक को बराबर करने में बहुत मददगार है. बस आपको आटे की लोई को सब्जी में डाल दें फिर देखिए कैसे वह नमक को ऑब्जर्व कर लेगा, फिर परोसते समय लोई को निकाल दें.
दही
दही भी नमक से बिगड़े हुए स्वाद को सही करने में बहुत मददगार होती है. बस आपको इसको सब्जी में मिला देना है दो चम्मच. इसका खट्टापन ज्यादा मिर्च और नमक दोनों को बैलेंस करने में सहायक है.
उबले आलू
उबले हुआ आलू भी नमक को बराबर करने में बहुत काम आते हैं. बस आपको इसे सब्जी में डालकर छोड़ देना है कुछ देर के लिए और सर्व करने से पहले निकाल देना है. यह नमक की ज्यादा मात्रा को ऑब्जर्व कर लेगा.
ब्रेड का टुकड़ा
सब्जी में अगर नमक ज्यादा हो जाए तो उसमें ब्रेड का टुकड़ा भी डाल सकती हैं. इससे भी नमक बैलेंस करने में आसानी होगी.
भुना बेसन
जब सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो उसमें भुना हुआ बेसन मिला दें, इससे भी नमक बैलेंस हो जाता है. इसको आप सूखी और ग्रेवी दोनों सब्जी में आजमा सकती हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta