लाइफ स्टाइल

इस खास चीज का करें इस्तेमाल, पके हुए बाल फिर हो जाएंगे काले

Rounak
27 Jun 2022 4:19 PM GMT
इस खास चीज का करें इस्तेमाल, पके हुए बाल फिर हो जाएंगे काले
x

जनता से रिस्ता वेबडेसकअगर किसी इंसान की उम्र 50 साल को पार कर जाए तो बालों का सफेद होना आम बात है, लेकिन दिक्कतें तब आती हैं जब यंग एज ग्रुप के लोगों के बाल पकने लगते हैं. इससे उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. कुछ युवा ऐसे हैं जो पहली बार सफेद बाल आने पर ही केमिकल युक्त हेयरडाई का उपयोग शुरू कर देते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान होने लगता है.

सफेद बालों को बनाएं नेचुरली डार्क
दरअसल हेयरडाई को सिर पर लगाने से बालों में रूखापन बढ़ने का खतरा बना रहता है, इसलिए बेहतर ये है कि सफेद बालों को फिर काला करने के लिए आप नेचुरल तरीके ही अपनाएं. इसमें अलसी के बीज (Flaxseed) अहम रोल अदा कर सकते हैं.
अलसी के बीजों के फायदे
अलसी के बीजों (Flaxseed) में भरपूर मात्रा में मैक्रोन्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिंस की कोई कमी नहीं है. आप इन बीजों को सलाद के तौर खा सकते हैं. बालों के लिए ये किसी औषधि कम नहीं है. अगर आप रेगुलर अलसी के बीजों का सेवन करेंदे तो स्कैल्प में नमी बरकरार रहेगी और बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे.

हेयर मास्क तैयार कर लें
अलसी के बीजों की मदद से अगर हेयर मास्क (Flaxseed Hair Mask) तैयार किया जाए इससे बाल प्राकृतिक तरीके से काले हो जाएंगे और आपको महंगे सैलून या हेयर स्पा में हजारों रुपये खर्च करने की जरूरत महसूस नहीं होगी.

अलसी के बीजों से हेयर मास्क कैसे बनाए
-इसके लिए एक कप अलसी के बीज, 4 कप पानी, नारियल तेल और एलोवेरा जेल लें.
-अब इन बीजों को पानी में डालें और साफ बर्तन में रखकर गैस पर उबाल लें.
-फिर पानी ठंडा होने के बाद इन बीजों को सूती कपड़े में लपेटकर निचोड़ लें.
-अब इसमें एलोवेरा जेल और नारियल तेल मिक्स करें और बालों में लगा लें.
-अगर रेगुलर इस विधि को अपनाएंगे तो सफेद बाल फिर से डार्क हो जाएंगे.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta