Top
लाइफ स्टाइल

घने और मजबूत बालों के लिए इस तेल का करे इस्तेमाल

Subhi
2 July 2021 6:24 AM GMT
घने और मजबूत बालों के लिए इस तेल का करे इस्तेमाल
x
लंबे, घने और मजबूत बाल न सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि आपके कॉन्फिडेंस को भी बूस्ट करने का काम करते हैं।

लंबे, घने और मजबूत बाल न सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि आपके कॉन्फिडेंस को भी बूस्ट करने का काम करते हैं। लेकिन सिर्फ चाहने से क्या होता है इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। शैंपू करने से पहले तेल लगाना, शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल, गीले बालों में कंघी न करना जैसी चीज़ें। लेकिन आज हम आपको बालों को घना और मोटा बनाने वाले एक ऐसे तेल के बारे में बताएंगे जिसका असर आपको एक से दो हफ्ते में ही देखने को मिलने लगेगा।

सरसों और मेथी से बना तेल
आप मात्र 10 मिनट में 2 से 3 महीने का तेल बनाकर तैयार कर सकती हैं। आप एक साथ इतना तेल बनाकर स्टोर कर सकती हैं क्योंकि यह तेल जल्दी खराब नहीं होता। सरसों का तेल और मेथी दोनों ही बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
इस विधि से पकाएं तेल
एक बर्तन में सरसों तेल निकालें और इसमें मेथी दाना डालकर रातभर के लिए रख दें। अगले दिन 5 से 7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं। जब मेथी के बीज काले होने लगें तो आंच को बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। सरसों का तेल आज भी बालों को कई समस्याओं से बचाने का सबसे सस्ता, सबसे प्रभावी और पूरा तरह हर्बल उपाय है। बस इस बात को पुख्ता कर लें कि आपका तेल पूरी तरह शुद्ध होना चाहिए।
तेल उपयोग करने की विधि
रात को इससे अपने बालों की जड़ों में मालिश करें और फिर कंघी करके बाल बांध लें। इसके बाद सुबह शैंपू कर लें। इससे आपके बाल जल्द ही मोटे और घने होने शुरु हो जाएंगे। अगर रात के समय आप इस तेल का उपयोग न कर पाएं तो शैंपू करने से 1 से 2 घंटे पहले इस तेल की मालिश करें और फिर शैंपू कर लें।। अच्छे और जल्द रिजल्ट के लिए शुरुआत में सप्ताह में 3 बार इस तेल का इस्तेमाल करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it