लाइफ स्टाइल

सर्दी के मौसम में सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

Sandhya Yadav
15 Jan 2022 3:28 AM GMT
सर्दी के मौसम में सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल
x
सर्दी के मौसम की शुरूआत होते ही इसका असर सीधे हमारी सेहत पर पड़ने लगता है। मौसम में अचानक होने वाले बदलाव से सर्दी खांसी की समस्या बढ़ने लगती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सर्दी के मौसम की शुरूआत होते ही इसका असर सीधे हमारी सेहत पर पड़ने लगता है। मौसम में अचानक होने वाले बदलाव से सर्दी खांसी की समस्या बढ़ने लगती है, ऐसे में गले में खराश का होना, सूखापन, आंखों और छाती के साथ ही हाथ पैरों में जकड़न की समस्याएं बढ़ने लगती है।

शहद: प्राकृतिक सर्दी खांसी से राहत दिलाने में शहद का एंजाइम होते काफी मददगार साबित होता है, इसलिए इसका सेवन दिन में तीन से चार बार करना चाहिए।
गर्म पानी: नमक मिले गर्म पानी में थोड़ी सी मात्रा में नमक को मिलाकर इसका गरारा अगर कर लिया जाए तो इससे गले के दर्द में काफी अराम मिलता है। साथ ही टॉन्सिल की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
काली मिर्च: काली मिर्च को शहद के साथ मिलाकर खाने से सर्दी खांसी से छुटकारा मिलता है। इसे चाय में डालकर पीने से गले को राहत मिलती है।
हल्दी: सूखी खांसी में राहत पाने के लिए आप एक छोटा चम्मच हल्दी ले और बराबर मात्रा में पिसी हुई काली मिर्च को लेकर इसे शहद के साथ घोले और इसे आधे कप पानी के साथ फांक लें।
लहसुन: सूखी खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक कप पानी में 2 से 3 लहसुन की कलियों को उबाल लें। फिर इसे हल्का ठंडा करके शहद के साथ मिलाकर पीएं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it