Top
लाइफ स्टाइल

हाइपरटेंशन कंट्रोल करने के इन चीजों का सेवन

Bharti
27 Jun 2021 12:15 PM GMT
हाइपरटेंशन कंट्रोल करने के इन चीजों का सेवन
x
आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव के चलते हाइपरटेंशन आम समस्या बन गई है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आधुनिक समय में खराब दिनचर्या, अनुचित खानपान और तनाव के चलते हाइपरटेंशन आम समस्या बन गई है। इससे महिला और पुरुष दोनों प्रभावित होते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में हाइपरटेंशन की शिकायत अधिक होती है। इसके लिए 30 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष और महिला दोनों को नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए। सामान्यतः 140/90 से ऊपर के रक्तचाप को हाइपरटेंशन कहा जाता है। जबकि, 180/120 से ऊपर के दबाव को खतरनाक माना जाता है। लापरवाही बरतने पर कई अन्य बीमारियां भी दस्तक देती हैं। अगर आप उच्च रक्तचाप के मरीज हैं और हाइपरटेंशन को सामान्य रखना चाहते हैं, तो हाइपरटेंशन कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का रोजाना सेवन करें-

काली मिर्च का सेवन करें
आयुर्वेद में काली मिर्च दवा का दवा रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें मैंगनीज, तांबा, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-सी, के, बी6 और रिबोफ्लेविन पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। खासकर ब्लड प्रेशर में काली मिर्च गुणकारी होती है। pubmed.ncbi.nlm.nih.gov पर छपी एक शोध में दावा किया गया है कि काली मिर्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में सक्षम है। साथ ही काली मिर्च वजन घटाने, अल्सर, मधुमेह आदि बीमारियों में रामबाण औषधि माना जाता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में स्वाद मात्र काली मिर्च पाउडर मिलाकर सेवन करें।

किवी खाएं
किवी में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से ह्रदय स्वस्थ रहता है। किवी में मजदू फाइबर बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। इससे ह्रदय संबंधी बीमारियों और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। साथ ही उच्च रक्त चाप में आराम मिलता है। इसके लिए रोजाना 3 और हफ्ते में 8 किवी खाने की सलाह दी गई है। आप चाहे तो किवी का सलाद बनाकर सेवन कर सकते हैं।
तुलसी के पत्ते खाएं
तुलसी के पत्तों में युजिनॉल पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। युजिनॉल प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक के रूप में जाना जाता है जो दिल और धमनियों में कैल्शियम के प्रवाह को कम करता है। तुलसी के पत्तों की चाय पीने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसके लिए रोजाना तुलसी के पत्ते खाएं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it